नोएडा आरटीओ ने 500 बुलेट मोटर साइकिल से वसूले इतने लाख रुपये, जानिए क्यों

नोएडा. नोएडा में बुलेट सवारों की तो मानों शामत आ गई है. आरटीओ विभाग लगातार बुलेट मोटर साइकिल (Bullet Bike) की चेकिंग कर रहा है. सबसे ज्यादा परेशान वो हैं जो बुलेट के साइलेंसर को मॉडिफाइड करके चला रहे हैं. उससे पटाखे जैसी तेज आवाज़ निकाल रहे हैं. ऐसी ही बुलेट के खिलाफ आरटीओ (RTO) ने अभियान छेड़ा हुआ है. कुछ ही दिनों में 500 से ज्यादा बुलेट के खिलाफ कार्रवाई करते हुए 75 लाख रुपये का जुर्माना वसूल किया है. वहीं नोएडा (Noida) के दुकानदारों के खिलाफ भी कार्रवाई की जा रही है. उन्हें नोटिस भेजे गए हैं.

15 हजार रुपये का काटा जा रहा है चालान

नोएडा के आरटीओ विभाग की मानें तो बुलेट के साइलेंसर को मॉडिफाइल करके चलाने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जा रही है. ऐसे बाइक सवार ध्वनि प्रदूषण के नियमों का भी उल्लघंन करते हैं. चेकिंग के दौरान पकड़े जाने पर मॉडिफाइल साइलेंसर लगी बुलेट का 15 हजार रुपये का चालान काटा जा रहा है.

शहर के कई पाइंट पर आरटीओ विभाग और नोएडा ट्रैफिक पुलिस मिलकर चेकिंग कर रहे हैं. मौके पर ही चालान काटे जा रहे हैं. जो मौके पर चालान का भुगतान नहीं कर सकता उसकी बाइक को एरिया के पुलिस स्टेशन या ट्रैफिक लाइन पहुंचा दिया जाता है.

दुकानदार भी आए कार्रवाई की चपेट में

मॉडिफाइल साइलेंस लगी बुलेट मोटर साइकिल पर कार्रवाई करने के साथ ही आरटीओ विभाग दुकानदारों पर भी कार्रवाई कर रहा है. यह वो दुकानदार हैं जो मॉडिफाइल साइलेंस बेचते हैं या फिर मोटर साइकिल में लगे साइलेंसर को मॉडिफाइल करते हैं. आरटीओ विभाग ने ऐसे बहुत सारे दुकानदारों को नोटिस भेजे हैं. दुकानदारों से इस तरह के साइलेंसर न बेचने और तैयार करने को कहा गया है. अगर नोटिस मिलने के बाद भी दुकानदार ऐसा करते हैं तो उनकी दुकान का पंजीकरण रद्द करने तक की चेतावनी दी गई है.

Related Articles

Back to top button