प्रधानमंत्री आदर्श ग्राम योजना के तहत चयनित ग्रामों के लिए नोडल अधिकारी नियुक्त

दतिया, मध्यप्रदेश के दतिया जिले के चयनित 31 ग्रामों में प्रधानमंत्री आदर्श ग्राम योजना के क्रियान्वयन और निगरानी के लिए आदिम जाति कल्याण विभाग के छात्रावास अधीक्षकों को नोडल अधिकारी नियुक्त किया गया है।

आदिम जाति कल्याण विभाग के जिला संयोजक हीरेन्द्र सिंह कुशवाहा ने बताया कि नियुक्त किए गए नोडल अधिकारी आदर्श ग्राम की परिकल्पना अनुसार ग्राम में बुनियादी सेवायें मिलने के साथ-साथ गांव में पेयजल, स्वच्छता, शिक्षा, स्वास्थ्य और पोषण समग्र सुरक्षा, ग्रामीण क्षेत्र की सड़के एवं आवास विद्युत और स्वच्छ ईधन, कृषि के क्षेत्र में उपयोग की जाने वाली पद्धतियां वित्तीय समावेशन, डिजीटलीकरण, जीवन यापन एवं कौशल विकास संबंधी कार्यो की ग्रामों में जाकर निगरानी और प्रति माह ग्राम स्तरीय अभिसरण समितियों की बैठकों का भी आयोजन करायेंगे।

ये भी पढ़ें-रेड्डी ने राज्यसभा में क्षमा याचना की, जानिए क्या है वजह

यह नोडल अधिकारी आदर्श ग्राम योजना के तहत गांव में कराये जा रहे कार्यो की प्रगति का विवरण बच्चों, गर्भवती महिलाओं का टीकाकरण आयुष्मान भारत योजना के तहत् स्वास्थ्य कार्ड, संबल योजना उज्जवला योजना के तहत ग्राम में निवासरत पात्र हितग्राहियों को लाभान्वित कराने का कार्य भी करेंगे। इसके साथ-साथ शत प्रतिशत बच्चों को शालाओं एवं आंगनवाड़ी केन्द्रों में प्रवेश दिलाकर संबंधित विभागों के मैदानी कर्मचारियों से समन्वय कर कार्य करेंगे।

Related Articles

Back to top button