क्रिमिनलों की खैर नहीं! सरकार ने शुरू किया मोबाइल फॉरेंसिक क्राइम सीन यूनिट; जानें खासियत

दिल्ली के गृह मंत्री सत्येंद्र जैन (Satyendar Jain) ने गुरुवार को दिल्ली के अलग-अलग इलाकों में 6 नए मोबाइल फॉरेंसिक क्राइम सीन यूनिट को लॉन्च किया। उन्होंने कहा कि सरकार ने पुलिस की मदद के लिए दिल्ली के विभिन्न इलाकों में 6 नए मोबाइल फॉरेंसिक क्राइम सीन यूनिट को खोला है।

इस यूनिट के खुलने के बाद पुलिस के सामने आ रही विभिन्न समस्याओं का समाधान हो सकेगा और पुलिस को कठिनाइयों का सामना नहीं करना पड़ेगा। यह यूनिट दिल्ली के अंदर किसी भी जगह पर पहुंचने में सक्षम होगी और यह 24 घंटे उपलब्ध होगी।

 

 

पहले फॉरेंसिक रिपोर्ट आने में लगता था 4-5 साल का समय
सत्येंद्र जैन ने कहा कि अभी तक फॉरेंसिक रिपोर्ट आने में 4 से 5 साल तक का लंबा समय लग जाता था, लेकिन अब इस यूनिट के शुरू हो जाने के बाद सिर्फ 1 से 2 महीने में रिपोर्ट मिल जाएगी। जैन ने कहा कि अब विशेषज्ञ दोषियों को सजा दिलवाएं और निर्दोषों की हर  संभव मदद करें।

जल्द मिल सकेगा दोषियों को न्याय- जैन
बता दें कि 6 नए मोबाइल फॉरेंसिक क्राइम सीन यूनिट की लॉन्चिंग का कार्यक्रम दिल्ली सचिवालय में ही रखा गया था। इस कार्यक्रम के दौरान जैन ने कहा कि इन लैब के खुल जाने से आरिपोयों को जल्द से जल्द सजा मिल सकेगी। इसके साथ ही निर्दोषों की बहुत मदद होगी। पहले महिलाओं के साथ हुए अपराध में डीएनए रिपोर्ट आने में 6 माह तक का समय लग जाता था, लेकिन अब चार्जशीट दायर होने की अवधि के अंदर ही रिपोर्ट तैयार हो जाएगी।

जैन ने कहा कि इससे पहले अधिक दूरी होने पर विशेषज्ञ मौके पर देरी से पहुंच पाते थे जिसके कारण फिंगर प्रिंट, डीएनए जैसे कई अहम सबूत नहीं मिल पाते थे, लेकिन अब इस तरह की परेशानियों का सामना भी नहीं करना होगा, क्योंकि एक साथ 6 यूनिट खुल रही है।

जैन ने किया ये ट्वीट
लैब की लॉन्चिंग के बैद जैन अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल से ट्वीट कर लिखा कि दिल्ली सरकार ने दिल्ली में न्याय वितरण प्रणाली को आसान बनाने की अपनी प्रतिबद्धता में, दिल्ली भर में छह नए अत्याधुनिक मोबाइल फोरेंसिक अपराध दृश्य इकाइयों को समर्पित किया है जो हमारी फॉरेंसिक टीम को उचित सबूत संग्रह, हैंडलिंग और परीक्षा में मदद करेंगे।

दिल्ली के छह अलग-अलग स्थानों पर लैब

  • पूर्वी जोन के उस्मानपुर पुलिस स्टेशन
  • पश्चिमी जोन के द्वारका पुलिस स्टेशन
  • केंद्रीय सदर बाजार पुलिस स्टेशन
  • नई दिल्ली जोन, दिल्ली कैंट
  • दक्षिण जोन ग्रेटर कैलाश
  • उत्तरी जोन रोहिणी सेक्टर 14

Related Articles

Back to top button