नीतीश कुमार ने लगवाया कोरोना वैक्सीन का पहला टीका

पटना. बिहार के सीएम नीतीश कुमार ने सोमवार को पटना में कोविड-19 का वैक्सीन लिया. पटना के आईजीआईएमएस अस्पताल में दोपहर के 1 बजे पहुंचे नीतीश कुमार ने डॉक्टरों की एक टीम के समक्ष कोरोनावायरस की वैक्सीन ली. इस दौरान मौके पर बिहार के स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय, विजय चौधरी स्वास्थ्य विभाग के प्रधान सचिव प्रत्यय अमृत समेत काफी संख्या में वरीय अधिकारी और कर्मचारी मौजूद थे.

वैक्सीन को लेकर नीतीश कुमार ने कहा कि मैं आज खुद वैक्सीन ले रहा हूं और सभी से आग्रह है कि वो कोरोना की वैक्सीन जरूर लें. नीतीश ने कहा कि 60 साल से ज्यादा उम्र के सभी लोग वैक्सीन लें. नीतीश कुमार ने पत्रकारों के भी जल्द टीकाकरण की बात कही. उन्होंने कहा कि जल्द ही पत्रकारों को भी कोरोना का वैक्सीन लगेगा, क्योंकि पत्रकारों को काम के सिलसिले में कई जगहों पर जाना पड़ता है. मैंने अधिकारियों को निर्देश दिया गया है कि वो जल्द ही इसकी व्यवस्था करें.

हेल्थ वर्कर्स और फ्रंटलाइन वर्कर्स के बाद आज से आम लोगों की टीका लेने की बारी है. ऐसे में बिहार की नीतीश कुमार सरकार ने अपना बड़ा चुनावी वादा पूरा करते हुए फैसला लिया है कि सभी सरकारी और निजी अस्पतालों में मुफ्त में कोरोना के टीके दिए जाएंगे.

ये भी पढ़े – मोदी ने एम्स जाकर लिया कोरोना वैक्सीन का पहला डोज

बिहार के सीएम नीतीश कुमार ने स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों के साथ बैठक कर ये ऐलान कर दिया है कि कैबिनेट की बैठक में लिए फैसले के आधार पर ही टीकाकरण होगा जिसमें लोगों को कोई शुल्क नहीं देना होगा. बता दें कि केंद्र सरकार के अनुसार निजी अस्पतालों में टीकाकरण के लिए 250 रुपये शुल्क देने होंगे, लेकिन बिहार में टीकाकरण के शुल्क का भुगतान आमलोग नहीं बल्कि राज्य सरकार अपने मद से खुद करेगी.

स्वास्थ्य विभाग के प्रधान सचिव प्रत्यय अमृत ने बताया कि बिहार में तीसरे चरण में जहां शुरुआत में 50 निजी अस्पतालों का चयन हुआ है वहीं कुल 1600 टीकाकरण केंद्रों पर वैक्सीन देने की तैयारी की गई है. टीकाकरण की शुरुआत खुद सीएम नीतीश कुमार अपने जन्मदिन के अवसर पर  आईजीआईएमएस में कोरोना का टीका लेकर आज करेंगे.

उन्होंने यह भी कहा कि आज शुरू में राज्य के 700 केंद्रों पर टीकाकरण शुरू होगा जिसमें सभी पीएचसी शामिल हैं. बिहार में 15 मार्च से टीकाकरण केंद्रों की संख्या बढ़ाकर 1000 की जाएगी और 16 से 31 मार्च तक 1200 केंद्र पर टीका दिए जाएंगे, जबकि 1 से 15 अप्रैल तक 1500 केंद्र और 16 से 30 अप्रैल तक 1600 केंद्रों पर टीकाकरण होगा.

Related Articles

Back to top button