एयर इंडिया समेत इन दो बड़ी कंपनियों को बेच देगी सरकार, यह रही वजह

केंद्र सरकार मार्च 2020 तक सरकारी एयरलाइन एअर इंडिया (Air India) और ऑयल मार्केटिंग कंपनी (OMC) भारत पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन लिमिटेड (BPCL) को बेचने की तैयारी कर रही है। केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) ने शनिवार को कहा है कि सरकार मार्च 2020 तक देश की दोनों सरकारी कंपनी को बेचने की प्रक्रिया पूरी कर लेगी। उन्होंने कहा कि अगले साल की शुरुआत में ही ये दोनों काम पूरे हो जाने की उम्मीद है।

केंद्रीय मंत्री ने कहा है कि, ‘Air India की बिक्री प्रक्रिया शुरू होने से पहले ही निवेशकों में उत्साह देखा गया है। पिछले साल निवेशकों ने एअर इंडिया को खरीदने में ज्यादा उत्साह नहीं दिखाया था, इसलिए इसे नहीं बेचा जा सका था।’ बता दें कि मौजूदा वित्त वर्ष में कर संग्रह में गिरावट को देखते हुए सरकार विनिवेश (Disinvestment) और स्ट्रैटजिक सेल (Strategic Sale) के जरिए रेवेन्यू जुटाना चाहती है। वहीँ इन दो कंपनियों को बेचने से सरकारी खजाने में इस वित्त वर्ष 1 लाख करोड़ रुपये मिलने की उम्मीद जताई जा रही है।

ख़त्म हो रही है आर्थिक सुस्ती : सीथारमन

गौरतलब है कि आर्थिक सुस्ती (Economic Slowdown) से निपटने के लिए वित्त मंत्री ने कहा है की समय पर जरूरी कदम उठाए गए हैं और कई क्षेत्र अब सुस्ती से बाहर निकल रहे हैं। उन्होंने कहा, सुप्रीम कोर्ट ने एस्सार स्टील पर जो फैसला सुनाया है इससे काफी सुधार देखने को मिला है और अगली तिमाही में इसका प्रभाव बैंकों की बैलेंस शीट पर देखने को मिलेगा। उन्होंने बताया कि कई उद्योगों से कहा गया है कि वे अपनी बैलेंस शीट में सुधार करें और उनमें से कई नए निवेश की तैयारी कर रहे हैं। इसके साथ ही जीएसटी कलेक्शन बढ़ेगा। वहीँ सुधार के कदमों से भी टैक्स कलेक्शन बढ़ सकता है।

Related Articles

Back to top button