पेट्रोल डीजल के नए रेट हुए जारी, फटाफट चेक करें 1 लीटर का दाम

नई दिल्ली. पेट्रोल डीजल के नए रेट (Petrol-Diesel Price Today) जारी हो गए हैं. पेट्रोल डीजल की कीमतों में रोजाना सुबह 6 बजे बदलाव होता है. सरकारी तेल कंपनियां इंडियन ऑयल (IOC), भारत पेट्रोलियम कॉरपोरेशन लि. (BPCL) और हिन्दुस्तान पेट्रोलियम कॉरपोरेशन लि. (HPCL) सुबह 6 बजे से ही नई दरें लागू कर देती है. फिलहाल पिछले 15 दिनों से पेट्रोल डीज़ल की कीमतों में कोई फेरबदल नहीं हुआ है. राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में आज भी एक लीटर पेट्रोल का भाव 90.40 रुपये पर स्थिर है. वहीं, एक लीटर डीजल कीमत 80.73 रुपये है.

हर दिन बदलती हैं कीमतें

बता दें कि रोजाना सुबह 6 बजे पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बदलाव होता है. सुबह 6 बजे से ही नई दरें लागू हो जाती हैं. पेट्रोल व डीजल के दाम में एक्साइज ड्यूटी, डीलर कमीशन और अन्य चीजें जोड़ने के बाद इसका दाम लगभग दोगुना हो जाता है. विदेशी मुद्रा दरों के साथ अंतर्राष्ट्रीय बाजार में क्रूड की कीमतें क्या हैं, इस आधार पर रोज पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बदलाव होता है.

मार्च में 61 पैसे सस्ता हुआ पेट्रोल
मार्च में पेट्रोल और डीजल की कीमतों में तीन बार कटौती हुई थी. इस कटौती के बाद पेट्रोल सिर्फ 61 पैसे और डीजल 60 पैसे प्रति लीटर सस्ता हुआ. वहीं फरवरी महीने के दौरान पेट्रोल के दाम में 16 किस्तों में बढ़ोतरी हुई थी. उससे यह 04.74 रुपये महंगा हो गया था. वहीं अगर डीजल की बात करें तो 16 दिनों में ही इसकी कीमत 4.52 रुपये बढ़ गई थी.

Related Articles

Back to top button