राष्ट्रीय खेल दिवस पर यूँ छा जाएगा फिट इंडिया, होगी अवार्ड्स की बारिश

0
90

29 अगस्त, गुरुवार को भारत के राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद(Ramnath Kovind) और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी राष्ट्रीय खेल दिवस(National Sports Day) के मौके पर आयोजन करने जा रहे हैं । राष्ट्रपति भवन पर आयोजित समारोह में जहाँ खेल जगत के कुछ महानुभावों को सम्मानित किया जाएगा, तो प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इस दिन एक बड़े अभियान का आगाज़ करेंगे ।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) राष्ट्रीय खेल दिवस पर ‘फिट इंडिया अभियान’ (Fit India Movement) का आगाज करेंगे। इसका मकसद देश में लोगों को स्वास्थ्य के प्रति जागरूक करना है। सरकार इसे स्वच्छता अभियान की तर्ज पर आगे बढ़ाएगी। इस अभियान की शुरुआत दिल्ली के इंदिरा गांधी स्टेडियम में आयोजित कार्यक्रम से होगी। वहीं राष्ट्रपति भवन में खेल पुरस्कार वितरण समारोह का आयोजन होगा । इस समारोह में राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद खेल जगत के कई दिग्गज खिलाड़ियों को सम्मानित करेंगे । समारोह में राजीव गांधी खेल रत्न, द्रोणाचार्य (नियमित और लाइफ टाइम), अजुर्न पुरस्कार, ध्यानचंद अवॉर्ड, राष्ट्रीय खेल प्रोत्साहन पुरस्कार, तेनजिंग नोग्रे राष्ट्रीय साहस पुरस्कार और मौलाना अबुल कलाम आजाद (माका) ट्रॉफी दी जाएगी।

बजरंग पुनिया और दीपा मलिक स्टार 

राष्ट्रीय खेल दिवस के मौके पर विश्व के नंबर एक पहलवान बजरंग पुनिया(Bajrang Punia) और रियो पैरालम्पिक की सिल्वर मेडलिस्ट पैरा एथलीट दीपा मलिक(Deepa Malik) को देश के सर्वोच्च खेल सम्मान राजीव गांधी खेल रत्न से नवाज़ा जाएगा। इसके साथ ही क्रिकेटर रवींद्र जडेजा(Ravindra Jadeja) सहित 19 खिलाड़ियों को प्रतिष्ठित अजुर्न पुरस्कार से नवाजा जाएगा। भारतीय पहलवान बजरंग पुनिया ने राष्ट्रमंडल खेलों में गोल्ड, एशियाई खेलों में गोल्ड, हंगरी में पिछले साल विश्व चैंपियनशिप में सिल्वर, इस साल चीन में हुई एशियन चैंपियनशिप में गोल्ड, बुलगारिया में हुए अली अलीयेव अंतरराष्ट्रीय टूर्नामेंट में गोल्ड और जॉर्जिया में हुए तिबलिस अंतरार्ष्ट्रीय टूर्नामेंट में गोल्ड मेडल जीता है। वो अगले साल टोक्यो में होने वाले ओलम्पिक में देश की सबसे बड़ी मेडल उम्मीद माने जा रहे हैं। वहीं दीपा मलिक पैरालंपिक में मेडल जीतने वाली पहली भारतीय महिला खिलाड़ी हैं। उन्होंने अब तक 58 राष्ट्रीय और 23 अंतरार्ष्ट्रीय मेडल जीते हैं। दीपा को इससे पहले पद्मश्री और अजुर्न अवॉर्ड से भी नवाजा जा चुका है।

हॉकी के जादूगर का जन्मदिन 

बजरंग और दीपा को ये सम्मान मिलने से लगातार दूसरे साल गैर ओलंपिक वर्ष में दो खिलाड़ियों को खेल रत्न से सम्मानित किया जाएगा। पिछले साल भारतीय क्रिकेट कप्तान विराट कोहली और महिला भारोत्तोलक मीराबाई चानू को संयुक्त रुप से खेल रत्न सम्मान दिया गया था । गौरतलब है कि हॉकी के जादूगर मेजर ध्यानचंद(Dhyanchand) का जन्म 29 अगस्त को हुआ था । उनके सम्मान में इस दिन को देश में हर साल राष्ट्रीय खेल दिवस के रूप में मनाया जाता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here