नाक से दी जाने वाली Vaccine है अधिक प्रभावी, यहां जानें कैसे?

नई दिल्ली : एक साल के अंदर किसी वैक्सीन को बनाना चमत्कार से कम नहीं है। महामारी कोरोना वायरस (coronavirus) के खिलाफ देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (pm narendra modi) ने 16 जनवरी को टीकाकरण अभियान शुरु किया जिसके पहले चरण में फ्रंटलाइन वर्कर्स, हेल्थकेयर वर्कर्स को टीका लगाया गया। इसी बीच एक बड़ी खबर सामेन आई है जिसे सुनकर लोगों के बीच खुशी की लहर दौड़ उठेगी। बताया जा रहा है भारत बायोटेक की नाक से दी जाने वाली वैक्सीन यानि करि नेजल वैक्सीन के पहले चरण के ट्रायल को मंजूरी मिल चुकि है।

Coronavirus nasal spray 'which removes Covid from body' developed in  Birmingham - Birmingham Live

हाल ही में खबर आई है कि देश के केंद्रीय औषधि मानक नियंत्रण संगठन के विशेषज्ञों की समिति ने भारत बायोटेक द्वारा विकसित नेजल वैक्सीन के पहले चरण के ट्रायल को मंजूरी दे दी है। बता दें कि इस वैक्सीन को सबसे पहले पुणे, नागपुर, भुवनेश्वर और हैदराबाद जैसे बड़े शहरों में किया जाएगा। तो आइए जानते हैं कितना कारगर है यह वैक्सीन।

तो क्या अब कोरोना से डरने की जरूरत नहीं! यहां जानें क्या कहते हैं डॉक्टर

1) भारत बायोटेक के मुताबिक, नेजल वैक्सीन कोरोना के खिलाफ ज्यादा असरदार साबित हो सकती है। उन्होंने दावा किया है कि अगर यह वैक्सीन कारगर हुई तो कोरोना के खिलाफ हमें एक बड़ा बदलाव देखने को मिलेगा क्योंकि इस वैक्सीन की सबसे खास बात ये है कि यह कोरोना की एकल खुराक वैक्सीन है।

2) शोधकर्ताओं का यह दावा है कि कंधे पर दी जाने वाली वैक्सीन से ज्यादा असरदार है नेजल वैक्सीन क्योंकि यह वैक्सीन अधिक व्यापक प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया पैदा करती है।

Hyderabad-based biotech firm working on nasal vaccine for Covid-19 - India  News

3) खास बात बता दें कि नाक से दी जाने वाली वैक्सीन को भारत के अलावा 6 अन्य देशों में भी भेजा जाएगा। विदेश मंत्रालय के अनुसार नेजल वैक्सीन को मालदीव, बांग्लादेश, भूटान, नेपाल, म्यांमार और सेशल्स में भी भेजा जाएगा। वहीं बता दें कि टीकाकरण के पहले चरण के पहले दिन पर दो लाख के करीब लोगों को वैक्सीन की खुराक दी गई थी।

कोरोना का टीका लगाने के बाद इन चीजों से करना होगा परहेज

टीका लगाने के बाद भी सावधानियां बरतनी बेहद जरूरी है। ऐसे में एक्सपर्ट्स ने वैक्सीन लगने बाद खाने की कुछ चीजों से परहेज करने के बारे में बताया है। तो आइए जानते हैं कोरोना का टीका लगाने के बाद हमें कौन-कौन चीजों से परहेज करना हो जरूरी है। मोटापा या बीएमआई बढ़ाने वाली चीजों को लेकर आपको सतर्क रहना जरूरी है क्योंकि एक्सपर्ट के अनुसार टीकाकरण लगने के बाद हमें ऐसी चीजों से परहेज करना होगा जिससे मोटापा बढ़ता है। ऐसे में हमें शुगर ड्रिंक्स, एनर्जी ड्रिंक्स, फास्ट फूड, प्रोसेस्ड फूड खान से बचना होगा क्योंकि यह कोरोना वैक्सीन शॉट के प्रभाव को कम कर देगा।

Fizzy Drinks Energy Drink Pepsi Fast Food PNG, Clipart, Bottle, Bovonto,  Carbonated Water, Carbonation, Dairy Products

एक रिपोर्ट के अनुसार वैक्सीन लगाने के बाद हमें एल्कोहॉलिक पदार्थों का सेवन भी पूरी तरह से बंद करना होगा क्योंकि इनमें फैट, सोडियम, शुगर की अत्यधिक मात्रा वजन बढ़ने के साथ-साथ डायबिटीज, जोड़ों में दर्द, किडनी की समस्या, हार्ट डिसीज, हाई कॉलेस्ट्रॉल और हार्मोनल जैसी समस्या भी पैदा करता है जिससे वैक्सीन पर प्रभाव पड़ सकता है।

Related Articles

Back to top button