नासा का बड़ा प्लान हुआ फेल

नासा का बड़ा प्लान हुआ फेल

नासा का बड़ा प्लान हुआ फेल

 

अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी ने 30 अगस्त को एसएलएस रॉकेट के इंजनों में से एक के साथ तकनीकी खराबी के कारण पहली बार मिशन लॉन्च को खंगाला, और स्थगित करके 3 सितएम्बर करदिया लेकिन , समस्या निवारण योजना काम नहीं आई। काउंटडाउन क्लॉक को( T-40 )मिनट पर रोक दिया गया क्योंकि हाइड्रोजन टीम ने लॉन्च डायरेक्टर के साथ विकल्पों पर चर्चा की। मिशन के दौरान क्या गलत हुआ, इसका पूरा विवरण आगे जाने।

तरल हाइड्रोजन रिसाव का पता लगाने के बाद इसे बंद कर दिया।अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी ने एक बार फिर अपने आर्टेमिस I चंद्रमा मिशन को तैयार किया है और सभी उद्देश्यों को पूरा किया है, जिसमें प्रमुख हाइड्रोजन रिसाव का खतरा भी शामिल है, जिसके परिणामस्वरूप दो विफलता प्रयास हुए हैं।

नासा ने एक बयान में कहा कि इंजीनियर स्पेस लॉन्च सिस्टम (एसएलएस) लोडिंग प्रक्रिया में हाइड्रोजन रिसाव का जल्द निवारण करने और नियोजित गतिविधियों को जारी रखने में सक्षम थे।प्रदर्शन के चार मुख्य लक्ष्य थे, पिछले लॉन्च प्रयास में खोजे गए हाइड्रोजन रिसाव को संबोधित करने के लिए मरम्मत का आकलन करना, नई प्रक्रियाओं का उपयोग करके रॉकेट के टैंकों में प्रणोदक लोड करना, किक-स्टार्ट ब्लीड करना और पूर्व-दबाव परीक्षण करना। “रॉकेट अभी भी एक सुरक्षित विन्यास में है, जबकि टीमें अगले चरणों का आकलन करती हैं,” नासा ने कहा।नासा 27 सितंबर को अपने आर्टेमिस I चंद्रमा मिशन को लॉन्च करने का प्रयास करेगा, जिसमें 2 अक्टूबर की बैकअप तिथि विचाराधीन है।

अगले लॉन्च अवसर के लिए तैयारी की पुष्टि करने से पहले टीमें अब परीक्षण डेटा, साथ ही मौसम और अन्य कारकों का मूल्यांकन करेंगी।

Related Articles

Back to top button