नालन्दा : पहले दिन किसी प्रत्याशी का नहीं दर्ज हुआ नामांकन, बैठकर करते रहे इंतजार..

बिहार : नामंकन के पहले दिन शुक्रवार को जिले के किसी भी विधानसभा क्षेत्र में पर्चा दाखिल नहीं किया जा सका है। सुबह 11 से 3 बजे तक अधिकारी अपने कार्यालय में बैठकर प्रत्याशियों के आने का इंतजार करते रहे। हालांकि, रिटर्निंग ऑफिसर के एनआर कार्यालय में दिनभर रसीद कटाने वालों की भीड़ लगी रही थी। पहले दिन सातों विधानसभा क्षेत्र को मिलाकर कुल 26 नेताओं ने एनआर रसीद खरीदा है। इसमें राजद व जदयू के नेता भी शामिल हैं।

पूरे मामले को लेकर शुक्रवार को डीएम योगेन्द्र सिंह व एसपी नीलेश कुमार ने कलेक्ट्रेट में प्रेसवार्ता कर बताया कि जिले में भयमुक्त चुनाव कराने को लेकर अभी तक 6 कंपनी बीएसएफ के जवान नालंदा आ चुके हैं। वे लगातार बिहारशरीफ, हरनौत, इस्लामपुर, अस्थावां, हिलसा व अन्य जगहों पर फ्लैग मार्च कर मतदाताओं को भयमुक्त चुनाव का संदेश दे रहे हैं। इसके साथ ही सभी जवान वाहन चे्किंग व अन्य कामों को अंजाम दे रहे हैं।

डीएम व एसपी ने बताया कि जिले में विधानसभा चुनाव के साथ-साथ विधान परिषद का भी चुनाव निर्धारित है। 22 अक्टूबर को पटना स्नातक निर्वाचन और शिक्षक निर्वाचन क्षेत्र के लिए मतदान होना है। मतदाताओं को मतदान के बाद उंगली पर सियाही लगाने का प्रावधान है। विधानसभा के चुनाव में बाएं हाथ के फोर फिंगर पर सियाही लगाया जाता है। इससे पता चलता है कि मतदाता अपना मतदान कर चुके हैं।लेकिन पटना स्नातक निर्वाचन क्षेत्र एवं शिक्षक निर्वाचन क्षेत्र के लिए उंगली पर सियाही लगाने के लिए अलग प्रावधान किए गए हैं। स्नातक निर्वाचन क्षेत्र के मतदाताओं के दाहिने हाथ के फोर फिंगर पर और शिक्षक निर्वाचन क्षेत्र के लिए होने वाले चुनाव में मतदाताओं के दाहिने हाथ की मध्यमा में सियाही का निशान लगाया जाएगा। चुनाव आयोग के द्वारा अलग-अलग उंगली निर्धारित कर दी गई है।

Related Articles

Back to top button