चीन में मुसलमानों के रोजा रखने पर लगा प्रतिबंध

दुनियां भर के मुसलमान रमज़ान के पवित्र महीने का स्वागत करने की तैयारियों में लग गए हैं, दूसरी ओर वहीं चीन में मुसलमानों को उपवास (रोजा) प्रतिबंध कर दिया गया है, साथ थी साथ वहां के मुसलमान निगरानी का सामना भी कर रहे हैं। चीन में मुसलमानों की सांस्कृतिक और धार्मिक परंपराएं तेजी से हमले का शिकार हो रही हैं। रिपोर्ट के अनुसार, स्थानीय अधिकारियों और अधिकार समूहों ने कहा कि शिनजियांग के उत्तर-पश्चिमी क्षेत्र में उइगरों को आदेश दिया जा रहा है कि वे अपने बच्चों को उपवास (रोजा) न करने दें, बाद में अधिकारियों द्वारा पूछताछ की गई कि क्या उनके माता-पिता रोजा रख रहे हैं।
रिपोर्ट के अनुसार, विश्व उइगर कांग्रेस के प्रवक्ता दिलशात ऋषित ने कहा कि रमजान के दौरान, शिनजियांग के 1,811 गांवों में 24 घंटे निगरानी प्रणाली लागू कर दी है, जिसमें उइगर परिवारों के घर का निरीक्षण भी शामिल है। अधिकार समूहों ने एक नई रिपोर्ट में चेतावनी दी है कि चीन के 11.4 मिलियन हूई मुस्लिम जातीय चीनी समुदायों के साथ घनिष्ठ रूप से जुड़े हुए हैं, जिन्होंने सदियों से अपने मुस्लिम विश्वास को बनाए रखा है, उन्हें कम्युनिस्ट पार्टी के कठोर धार्मिक नियमों के तहत पूरी तरह से मिटा दिए जाने का खतरा है।

नेटवर्क ऑफ चाइनीज ह्यूमन राइट्स डिफेंडर्स (सीएचआरडी) सहित अधिकार समूहों के एक गठबंधन की एक रिपोर्ट में कहा गया है कि बीजिंग द्वारा उन्हें “जबरन आत्मसात करने के माध्यम से हल किए जाने वाले खतरे” के रूप में पहचाना गया है।

Related Articles

Back to top button