ओमिक्रॉन के डर से एमपी सरकार ने लगाया नाइट कर्फ्यू, रात को घूमना बंद

MP सीएम शिवराज सिंह ने शहर में लगाया नाइट कर्फ्यू, बढीं लोगों मुश्किलें

लखनऊ: देशभर में ओमिक्रॉन धीरे-धीरे अपना पैर पसार रहा है. ओमिक्रॉन के बढ़ते मामले को देखते हुए मध्यप्रदेश की शिवराज चौहान सरकार ने राज्य में नाइट कर्फ्यू लगाने का ऐलान किया है. बता दें कोरोना के नए वैरिएंट ओमिक्रॉन की लहर को रोकने के लिए एमपी नाइट कर्फ्यू लगाने वाला पहला राज्य है. एमपी में रात 11 बजे से सुबह 5 बजे तक नाइट कर्फ्यू जारी रहेगा.

जानकारी के मुताबिक मध्यप्रदेश में ओमिक्रॉन का एक भी केस सामने नहीं आया है. ओमिक्रॉन का केस न आने के बाद एमपी ने ऐसा कदम उठाने वाला पहला राज्य है. शिवराज सिंह चौहान ने कहा, संभावना है कि जल्द ही एमपी में ओमिक्रॉन  दस्तक दे देगा. एमपी सीएम शिवराज सिंह चौहान ने कहा, ‘हम रात का कर्फ्यू लागू कर रहे हैं रात 11बजे से सुबह 5 बजे तक, जरूरत पड़ने पर और भी उपाय लागू किए जाएंगे.

देशभर से ओमिक्रॉन के 323 केस आए सामने

देशभर में ओमिक्रॉन के अब तक 323 केस सामने आ चुके हैं. सबसे ज्यादा केस महाराष्ट्र से आए हैं. यहां 65 केस मिले हैं. दिल्ली में 57, तेलंगान में 38, तमिलनाडु में 34, गुजरात में 30, केरल में 29, राजस्थान में 23, ओडिशा में 4, जम्मू कश्मीर में 3, उत्तर प्रदेश में 2, प बंगाल में 2, आंध्र प्रदेश में 2, चंडीगढ़, लद्दाख और हरियाणा में 1-1 केस सामने आया है.

 ओमिक्रॉन से निपटने के लिए केंद्र ने राज्यों को दिए ये सुझाव 

1- नाइट कर्फ्यू लगाएं, जमावड़ों पर रोक लगाए, खासकर आने वाले त्योहारों के मद्देनजर. कोरोना के केस बढ़ने पर कंटेनमेंट और बफर जोन का निर्धारण करें.

2- टेस्टिंग और सर्वेलांस पर विशेष ध्यान दिया जाए. आईसीएमआर और स्वास्थ्य मंत्रालय की गाइडलाइन के मुताबिक, टेस्ट कराए जाएं. डोर टू डोर केस सर्च और आरटीपीसीआर टेस्ट की संख्या बढ़ाई जाए.

3- अस्पतालों में बेड, एंबुलेंस और स्वास्थ्य उपकरण बढ़ाने पर फोकस किया जाए. ऑक्सीजन का बफर स्टॉक बनाया जाए. 30 दिन की दवाओं का स्टॉक बनाएं.

4-  केंद्र सरकार ने कहा ओमिक्रॉन के प्रति लोगों को जानकारी दी जाए, ताकि अफवाह न फैले, राज्य रोजाना प्रेस ब्रीफिंग करें.

5- राज्य 100% वैक्सीनेशन पर फोकस करें. सभी वयस्कों को दोनों डोज सुनिश्चित करने के लिए डोर टू डोर अभियान चलाया जाए.

Related Articles

Back to top button