मोनू मानेसर हरियाणा पुलिस की हिरासत में

हरियाणा पुलिस ने नूंह हिंसा आरोपी मोनू मानेसर को हिरासत में ले लिया है। हालही में हरियाणा के नूंह में भड़की हिंसा के दौरान मोनू मानेसर का नाम चर्चा में आया था। जिसके बाद से ही उसकी गिरफ्तारी की मांग उठ रही थी।

हालही का मामला जुलाई महीने का है। जब 31 जुलाई के दिन विश्व हिंदू परिषद ने हरियाणा के नूंह में ‘बृज मंडल जलाभिषेक यात्रा’  निकालने का एलान किया। उसी बीच यात्रा से लगभग दो दिन पहले मोनू मानेसर का एक वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हुआ जिसमें वे यात्रा में आने की और अन्य भड़काने वाली बात कर रहे थे।

इस वीडियो के वायरल होने के बाद लोगों ने उनके शामिल होने पर आपत्ति जताई गई। इस आपत्ति और आक्रोश को देखते हुए  VHP ने उन्हें यात्रा में शामिल होने से मना कर दिया। लेकिन अफवाह तब तक फैल चुकी थी। जिसके बाद दोनों तरफ से भड़काऊ बयान दिए गए। जिसका नतीजा नूंह की हिंसा हम सभी के सामने है।

मोनू मानेसर पर राजस्थान के मेवात निवासी जुनैद और नासिर की हत्या का भी आरोप है। हाल तक की घटनाओं को देखें तो मोनू पर अब तक कोई बड़ी कार्यवाही नही हूई थी। ऐसी स्थिति में मोनू मानेसर का वीडियो वायरल होने के चलते विवाद का कारण बना।

कौन है ? मोनू मानेसर –

मोनू मानेसर खुद को गौरक्षक प्रांत प्रमुख बताता है। सोशल मीडिया पर ढेरों ऐसे मिल जाएंगे जहां मोनू मानेसर, कथित गो तस्करों को पुलिस की सहायता से पकड़ रहा है। यहीं नही हथियारों के साथ भी इनकी तस्वीरें आम है। लेकिन पहली बार इनका नाम पर राजस्थान के जुनैद और नासिर मामले में आया।

जुनैद और नासिर मामला –

16 फरवरी को हरियाणा के भिवानी जिले में एक जली हुई बोलेरो गाड़ी में दो लोगों की लाशें मिली थीं। ये दोनों युवक मुस्लिम थे जो कि राजस्थान में भरतपुर के रहने वाले थे। मोनू मानेसर पर आरोप है कि उन्होंने और उनके साथियों ने मिलकर जुनैद और नासिर के  साथ मारपीट कर उन्हें गाड़ी में जिंदा जला दिया।

फिलहाल हरियाणा पुलिस ने उन्हें गिरफ्तार कर लिया है। इसके बाद मोनू मानेसर को हरियाणा पुलिस, राजस्थान पुलिस को सौंप देगी।

 

Related Articles

Back to top button