मानसून 2021: देश के कई हिस्सों में आज बरसेंगे बादल, अब तक हुई 16 मौतें

देश के कई इलाकों में मानसून की एंट्री हो चुकी है. वहीँ कई राज्यों में इतनी बारिश हो रही है कि जलभराव की स्थिति पैदा हो गयी है. देश भर में सोमवार को बारिश से हुई दुर्घटनाओं में सोलह लोगों की मौत हो गई.

तीन लोग घायल हो गए और चार अन्य के डूबने की आशंका है. वहीं मौसम विभाग ने आज व आने वाले दिनों में और भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है.सबसे खराब हालात मुंबई और दिल्ली में हैं. इन शहरों में जगह-जगह जलभराव से जनजीवन बुरी तरह प्रभावित हुआ है और कई लोगों को अपनी जान भी गंवानी पड़ी है.

महाराष्ट्र में भारी बारिश:

महाराष्ट्र के ठाणे जिले में लगातार बारिश हो रही है. खबर है कि बारिश के कारण झुग्गी बस्ती पर एक विशालकाय पत्थर लुढ़क कर किया गया. पत्थर गिरने से एक परिवार के तीन नाबालिगों सहित पांच सदस्यों की मौत हो गई.  रायगढ़ में तीन लोगों के डूबने की खबर भी आ रही है जबकि एक चार वर्षीय बच्चे की पालघर में खुले नाले में गिरने से जा चली गयी.

आईएमडी का अलर्ट:

भारत मौसम विज्ञान विभाग ने मुंबई, ठाणे, पालघर, रायगढ़, रत्नागिरि और सिंधुदुर्ग जिलों में भरी बारिश अलर्ट जरी किया है. पुणे, सतारा और कोल्हापुर के लिए अगले 24 घंटों में भारी वर्षा के लिए ‘रेड अलर्ट’ जारी हुआ है.

इस क्षेत्र में 20 जुलाई से 23 जुलाई तक ‘ऑरेंज अलर्ट’ भी जारी किया गया है. राज्य के बाकी हिस्सों में अगले पांच दिनों में अलग-अलग स्थानों पर भारी बारिश होने की सम्भावना है. हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावनाभी मौसम विभाग ने जताई.

आईएमडी ने कहा कि उत्तर में दिल्ली में मंगलवार तक मध्यम दर्जे की बारिश होगी. साथ ही अलग-अलग स्थानों पर तेज बारिश होने की उम्मीद है.बता दें, दिल्ली में कल रातभर लगतार बारिश हुई. सुबह साढ़े आठ बजे तक 70 मिमी बारिश दर्ज की गई, जिससे शहर के कई हिस्सों में जलभराव की समस्या हो गयी है.

मौसम विभाग ने गरज चमक के साथ वर्षा होने के कारण भी अलर्ट जरी किया. फिसलन वाली सड़कों और यातायात बाधित होने को लेकर परामर्श जारी किया है. आईएमडी ने बारिश और तेज हवाओं के कारण पौधरोपण, बागवानी, खड़ी फसलों, कमजोर संरचनाओं, कच्चे घरों और झोपड़ियों को आंशिक नुकसान को लेकर भी चेतावनी जारी की है.

Related Articles

Back to top button