Monsoon 2021: हिमाचल के कुल्लू में बादल फटने से तबाही, हाईवे हुआ बंद

पूरे देश इस समय लगातार जोरदार बारिश हो रही है. हिमाचल प्रदेश के कुल्‍लू (Kullu) जिले में शनिवार सुबह हुई भारी बारिश से भारी  नुकसान हुआ है. जिले के आनी विकास खंड की बुछैर पंचायत के खादवी और तराला गांवों में शनिवार काफी बारिश (Rain in Kullu) हुई है और सैलाब आ गया.

कुल्लू में हुई भारी बारिश:

भारी बारिश से भूस्खलन भी हुआ है. जिससे आने जाने के रास्ते भी बंद हो गए है.  तेज बारिश से जनजीवन भी प्रभावित हो रहा है. कुल्लू जिले को शिमला से जोड़ने वाले कुल्लू-रामपुर- लुहरी नेशनल हाईवे 305 माशणुनाला के पास भूस्खलन के बाद बंद हो गया. यहां बड़ी संख्या में वाहन फंस चुके हैं. नेशनल हाईवे की मशीनरी घटना स्थल के लिए रवाना हुई है.

बताया जा रहा है कि दो वाहन बाढ़ की चपेट में आकर बह गए हैं और खादवी, सरट और तराला गांव में भारी नुकसान हुआ है.  इसके अलावा, संवासर के पास गुगरा-जाओं-तराला मार्ग भी अवरुद्ध हो गया है. बुछैर पंचायत के उपप्रधान भूप सिंह ने बताया गांव में बादल फटने से बाद सेब के बागीचों, जमीनों, मकानों को नुकसान पहुंचा है.

बदल फटने से भारी नुकसान:

सूचना मिलने के बाद राजस्व विभाग की टीम मौके की ओर रवाना हो गई है, जो नुकसान का आकलन कर रिपोर्ट बनाएगी.  वहीं, भारी बारिश के बाद लोगों में अफरा तफरी मच गई. फिलहाल, लोगों में दहशत का माहौल बना हुई है. हिमाचल में मौसम विभाग ने शनिवार को मौसम साफ रहने का अनुमान जताया है और शिमला, मंडी सहित कई जिलों में धूप खिली हुई है.

मौसम विज्ञान केंद्र शिमला ने 25 जुलाई के लिए प्रदेश में बारिश का येलो अलर्ट जारी किया है. 26 और 27 जुलाई को भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है. 29 जुलाई तक पूरे प्रदेश में मौसम खराब बना रहने की संभावना जताई गई है. ऐसे में लोगों को सतर्क रहने को कहा गया है. नदी नाले के पास ना जान की अपील की गई है.

Related Articles

Back to top button