मिज़ोरम है भारत का सबसे खुशहाल राज्य

गुरुग्राम में प्रबंधन विकास संस्थान में रणनीति के प्रोफेसर राजेश के पिलानिया द्वारा किए गए एक अध्ययन के अनुसार मिजोरम को देश का सबसे खुशहाल राज्य घोषित किया गया है।
एक रिपोर्ट के अनुसार, राज्य, जो भारत में 100 प्रतिशत साक्षरता हासिल करने वाला दूसरा राज्य है, छात्रों को सबसे कठिन परिस्थितियों में भी विकास के अवसर प्रदान करता है।

रिपोर्ट में कहा गया है, “मिजोरम का हैप्पीनेस इंडेक्स परिवार के रिश्तों, काम से जुड़े मुद्दों, सामाजिक मुद्दों और परोपकार, धर्म, खुशी पर COVID-19 के प्रभाव और शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य सहित छह मापदंडों पर आधारित है।” “मिजोरम के आइज़ोल में गवर्नमेंट मिज़ो हाई स्कूल (जीएमएचएस) के एक छात्र को कई कठिनाइयों का सामना करना पड़ा है क्योंकि जब वह छोटा था तब उसके पिता ने अपने परिवार को छोड़ दिया था। इसके बावजूद, वह आशावादी रहता है और अपनी पढ़ाई में उत्कृष्टता प्राप्त करता है। एक बड़ा आदमी बनने की कोशिश करता है।

मिजोरम की सामाजिक संरचना भी इसके युवाओं की खुशी में योगदान करती है। एक निजी स्कूल, एबेन-एजर बोर्डिंग स्कूल की शिक्षिका, सिस्टर लालरिनमावी खियांग्ते ने कहा, “यह परवरिश है जो युवाओं को खुश करती है या नहीं, हम एक जातिविहीन समाज हैं। साथ ही, यहां पढ़ाई के लिए माता-पिता का दबाव भी कम है।” राज्य।

रिपोर्ट में आगे कहा गया है कि लिंग की परवाह किए बिना मिजो समुदाय का हर बच्चा जल्दी कमाई करना शुरू कर देता है।

इसमें कहा गया है, “कोई भी काम छोटा नहीं माना जाता है और युवाओं को आमतौर पर 16 या 17 साल की उम्र के आसपास रोजगार मिल जाता है। इसे प्रोत्साहित किया जाता है और लड़कियों और लड़कों के बीच कोई भेदभाव नहीं होता है।”

खियांगटे ने पूछा, मिजोरम में टूटे हुए परिवारों की संख्या अधिक है, लेकिन समान परिस्थितियों में कई साथियों, कामकाजी माताओं और कम उम्र से ही वित्तीय स्वतंत्रता होने का मतलब है कि बच्चे वंचित नहीं हैं। “जब दोनों लिंगों को अपना जीवन यापन करना सिखाया जाता है, और न ही दूसरे पर निर्भर है, तो एक जोड़े को अस्वास्थ्यकर सेटिंग में एक साथ क्यों रहना चाहिए?

Related Articles

Back to top button