Mid-day-Meal : केजरीवाल सरकार बच्चों को उपलब्ध करा रही 6 माह का सूखा राशन

नई दिल्ली : मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (Arvind kejriwal) ने आज यानी मंगलवार को घोषणा की है कि दिल्ली सरकार अपने स्कूलों के छात्रों को मिड-डे मील (Mid-Day-Meal) योजना के तहत छह महीने के लिए सूखा राशन (Dry Ration) मुहैया कराएगी। कोरोना महामारी (Corona pandemic) के कारण मार्च से स्कूलों को बंद रखने के मद्देनजर यह कदम उठाया गया है।

मंडावली इलाके में स्थित सरकारी स्कूल में इसकी शुरुआत करते हुए सीएम केजरीवाल ने कहा, कि जब स्कूल बंद होते थे, तो हम माता-पिता के खाते में मिड-डे मील के लिए पैसे भेजने का फैसला करते थे, लेकिन अब यह फैसला किया गया है कि हम छह महीने के लिए सूखा राशन देंगे।

सरकारी स्कूल की सीएम ने की तारीफ
इस कार्यक्रम के दौरान सीएम केजरीवाल ने सरकारी स्कूल की तारीफ की। साथ ही कहा कि बीते 9 माह मुश्किल भरे रहे, अब हालात कुछ सुधरे हैं, लेकिन वैक्सीन आने तक हमें संयम से काम लेना होगा। कोरोना काल में बच्चों के विकास पर पड़ रहे प्रभाव के बारे में भी सीएम केजरीवाल ने बात की। साथ ही 94 प्रतिशत बच्चों के ऑनलाइन क्लास में पढ़ने पर भी खुशी जाहिर की।

अभिभावकों ने की थी सूखे राशन की अपील- केजरीवाल
सीएम केजरीवाल ने कहा कि पहले बच्चों के माता-पिता के अकाउंट में पैसे डाल दिए जाते थे, जिससे वो बच्चों को भोजन करा सकें, लेकिन कुछ अभिभावकों ने ही अपील की है कि उनके पैसे अन्य कामों पर खर्च हो जाते हैं, ऐसे में सरकार बच्चों के लिए राशन ही दिया करे। जिसके बाद सरकार ने बच्चों को 6 माह का सूखा राशन देने की योजना बनाई है जिसकी शुरुआत आज से की जा रही है।

बता दें कि कोरोना संक्रमण के प्रसार को रोकने के लिए मार्च में देश भर के स्कूलों को बंद कर दिया गया था। वहीं अनलॉक की प्रक्रिया के तहत 15 अक्टूबर से कुछ राज्यों में आंशिक रूप से फिर से स्कूल खोल दिए गए थे। हालांकि, दिल्ली सरकार ने घोषणा की है कि कोरोनॉयरस के लिए वैक्सीन उपलब्ध होने तक राष्ट्रीय राजधानी में स्कूल फिर से नहीं खुलेंगे।

Related Articles

Back to top button