मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट, जानिए कहां मिलेगी गर्मी से राहत

मौसम विभाग ने देश में अपडेट जारी किया है. ताजा अपडेट के मुताबिक अगले पांच दिनों के दौरान देश के ज्यादातर हिस्सों में लू चलने की संभावना कम है. वहीं, देश के कई हिस्सों में आने वाले दिनों में बारिश भी देखने को मिल सकती है.

मौसम विभाग की अगर मानें तो आने वाले दिनों में इस चिलचिलाती गर्मी से राहत मिलने के आसार हैं. मौजूदा वक्त में उत्तराखंड के उत्तर में एक पश्चिमी विक्षोभ चक्रवाती परिसंचरण के रूप में मौजूद है. इसके अलावा एक पश्चिमी विक्षोभ पाकिस्तान की ओर ट्रफ के रूप में नजर आ रहा है. उत्तरी-पश्चिमी मध्य प्रदेश पर एक साइक्लोनिक सर्कुलेशन मौजूद है. एक ट्रफ रेखा विदर्भ से तेलंगाना होते हुए तमिलनाडु तक जा रही है. दूसरी ट्रफ रेखा पूर्वोत्तर बिहार से ओडिशा तक देखी जा रही है. ऐसी परिस्थितियां देश में बारिश का माहौल बना रही हैं.

इन राज्यों में बारिश होने की संभावना

मौसम विभाग के मुताबिक, देश के अधिकांश हिस्सों में तीन से चार दिन तक तापमान में कोई बड़ा बदलाव नजर नहीं आने वाला है. अगले 24 घंटों के दौरान राजस्थान को छोड़कर उत्तर पश्चिमी भारत के ज्यादातर इलाकों में गरज के साथ हल्की बारिश होने की संभावना है. अगले 4 दिनों के दौरान पूर्वी मध्य प्रदेश, विदर्भ और छत्तीसगढ़ के कुछ इलाकों में तेज आंधी के साथ हल्की बारिश के आसार दिखाई दे रहे हैं. उत्तर पूर्वी भारत के अधिकांश हिस्सों में अगले 3 दिनों के दौरान गरज चमक के साथ हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है.

मौसम विभाग ने बताया कि रविवार (23 अप्रैल) को उत्तरी हरियाणा, नॉर्थ-ईस्ट राजस्थान और पश्चिमी उत्तर प्रदेश के कुछ इलाकों में बादल, धूल के तूफान उठ सकते हैं. इसके अलावा दक्षिण भारत के कुछ राज्यों में गर्मी लोगों को परेशानी को बढ़ा सकती है. इन इलाकों में गर्मी के साथ उमस भी देखने को मिलेगी. वहीं, 22 अप्रैल को भी इन राज्यों में गर्मी की भविष्यवाणी की गई.

Related Articles

Back to top button