Manipur violence: कुकी बदमाशों ने महिला से किया सामूहिक दुष्कर्म

जातीय विवादों से जूझ रहे मणिपुर से एक और आश्चर्यजनक रिपोर्ट आई है।

जातीय विवादों से जूझ रहे मणिपुर से एक और आश्चर्यजनक रिपोर्ट आई है। 3 मई को चुराचांदपुर में हुए सामूहिक बलात्कार के मामले में हाल ही में बिष्णुपुर महिला पुलिस स्टेशन में एक प्राथमिकी दर्ज की गई है। 9 अगस्त को एक मैतेई महिला ने शिकायत दी कि 3 मई को कुकी बदमाशों ने उसके साथ सामूहिक बलात्कार किया था।

एफआईआर दर्ज होने के बाद पीड़िता को भी मेडिकल जांच कराई गई। प्राप्त जानकारी के अनुसार, चुराचांदपुर पीएस को आगे की जांच के लिए बिष्णुपुर की महिला पीएस से एफआईआर मिली।

3 मई से मणिपुर में महिलाओं पर हिंसक सांप्रदायिक हमले हो रहे हैं।

हालाँकि, पिछले महीने मणिपुर में बहुसंख्यक मैतेई लोगों और अल्पसंख्यक स्वदेशी कुकी लोगों के बीच एक खतरनाक संघर्ष का एक वीडियो सामने आया, जिसमें दो कुकी महिलाओं को एक हास्यास्पद भीड़ के बीच परेड करते हुए दिखाया गया था, जो अंतरराष्ट्रीय चर्चा में आया था। भारत के पूर्वोत्तर राज्यों में ऐतिहासिक रूप से जातीय हिंसा और विद्रोह होते रहे हैं।

कुकिस का दावा है कि अल्पसंख्यक समूह की महिलाओं के कुछ बलात्कारों की शुरुआत मैतेई महिलाओं के एक शिथिल संगठित समूह ने की थी, जिसे मीरा पैबिस या महिला मशालवाहक कहा जाता था। मेइतेई लोग इस आरोप पर बहस करते हैं, लेकिन ये घटनाएं म्यांमार की सीमा के पास एक छोटे राज्य में लोगों के बीच शत्रुता को दिखाती हैं।

गुरुवार शाम चार बजे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी एनडीए सरकार के खिलाफ विपक्ष के अविश्वास प्रस्ताव का जवाब देने के लिए लोकसभा में भाषण देंगे।

कांग्रेसी गौरव गोगोई ने मंगलवार को प्रस्ताव पर बहस शुरू की, जो केंद्र और विपक्ष के बीच तीखी बहस में बदल गई।

20 जुलाई को मानसून सत्र शुरू होने से संसद मणिपुर में हुई हिंसा सहित कई मुद्दों पर गतिरोध में फंसी हुई है।

विपक्षी नेता प्रधानमंत्री के बयान को संसद में पूरी तरह से चर्चा करने की मांग कर रहे हैं। लोकसभा और राज्यसभा की कार्यवाही बार-बार विपक्षी नेताओं के भारी हंगामे के कारण स्थगित हो चुकी है।

Related Articles

Back to top button