मणिपुर की भीड़ ने मोरेह के घरों में लगाई आग

मणिपुर की भीड़ ने मोरेह के घरों और सुरक्षाकर्मियों की बसों में आग लगा दी ,अधिकारियों के मुताबिक, बुधवार को मणिपुर के मोरेह जिले में उपद्रवियों के एक समूह ने कई घरों में आग लगा दी। म्यांमार सीमा के पास, मोरेह बाज़ार में, कुछ वीरान घर थे। अधिकारियों के अनुसार, आग कांगपोकपी जिले में भीड़ द्वारा श्रमिकों को ले जाने के लिए इस्तेमाल की जा रही दो सुरक्षा बल बसों में आग लगाने के कुछ घंटों बाद लगी थी। कोई हताहत नहीं हुआ।

मंगलवार रात जब बसें दीमापुर के लिए रवाना हो रही थीं, तभी सपोरमीना में यह घटना घटी. अधिकारियों के अनुसार, सपोरमीना में स्थानीय लोगों ने मणिपुर पंजीकरण संख्या वाली बसों को रोक दिया और इस बात पर जोर दिया कि वे यह जांचें कि क्या किसी अन्य समूह का कोई सदस्य उसमें सवार है।

उनमें से कुछ ने बसों में आग लगा दी. लगभग तीन महीने पहले, पूर्वोत्तर राज्य में जातीय संघर्ष भड़क गया, जिसके परिणामस्वरूप 160 से अधिक लोगों की मौत हो गई और सैकड़ों लोग घायल हो गए।

3 मई को, जब पहाड़ी जिलों ने मेइतेई समुदाय की अनुसूचित जनजाति (एसटी) दर्जे की इच्छा का विरोध करने के लिए “आदिवासी एकजुटता मार्च” का आयोजन किया, तो हिंसा भड़क उठी। आदिवासी, जिनमें नागा और कुकी शामिल हैं, मणिपुर की आबादी का 40% हिस्सा बनाते हैं और मुख्य रूप से पहाड़ी क्षेत्रों में केंद्रित हैं, जबकि मेइतेई राज्य की आबादी का लगभग 53% हिस्सा बनाते हैं और मुख्य रूप से इंफाल घाटी में रहते हैं।

Related Articles

Back to top button