ममता ने किया कोलकाता पुस्तक मेले का उद्घाटन, कहा: अब दिल्ली में लगेगा मेला

कोलकाता, 30 जनवरी

अंतरराष्ट्रीय स्तर पर ख्याति पा चुका कोलकाता पुस्तक मेला सोमवार को कोलकाता के सॉल्ट लेक मेला प्रांगण में शुरू हो गया है। मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने 46 वें पुस्तक मेले का उद्घाटन किया।

इस मौके पर ममता ने कहा कि कोलकाता के बाद अब दिल्ली में इसी तरह के पुस्तक मेले का आयोजन होगा। राज्य की पूर्ववर्ती वाम मोर्चा सरकार की आलोचना करते हुए मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने कहा कि पहले पुस्तक मेले के लिए जगह ढूंढा जाता था। जो पुस्तक मेले के आयोजक हैं, उनसे मेरा परिचय बहुत पहले से था। वे हर बार कहते थे कि मेले के लिए कोई जगह दे दीजिए, पुस्तक मेले का आयोजन हो। अब सॉल्टलेक के इसी प्रांगण में इसका आयोजन किया गया है जो पुस्तक मेले के लिए स्थायी जगह है। ममता ने कहा कि अब कोलकाता की तरह दिल्ली में भी पुस्तक मेले का आयोजन होगा।

इस बार कोलकाता अंतरराष्ट्रीय पुस्तक मेले की थीम कंट्री स्पेन है। कार्यक्रम में स्पेन के मंत्री माकिया खोसे गालवेज साल्वाडोर उपस्थित थे। वरिष्ठ साहित्यकार शीर्षेंदु मुखर्जी के अलावा अन्य वरिष्ठ लेखक और प्रबुद्ध जन मौजूद रहे।

पुस्तक मेले में इस बार 700 स्टाल हैं जिनमें 200 लिटिल मैगजीन स्टॉल हैं। खास बात यह है कि इस बार माइकल मधुसूदन दत्त और प्यारी चरण सरकार की 200वीं जयंती है इसलिए उनके नाम पर पुस्तक मेले के दो द्वार का नाम रखा गया है। ममता ने बताया कि पुस्तक मेले में लोगों के आने-जाने की सुविधाओं के लिए राज्य सरकार ने अतिरिक्त बसें चलाई हैं। इसके अलावा ईस्ट वेस्ट मेट्रो का परिचालन शुरू होने की वजह से भी लोगों को काफी सुविधाएं होंगी।

Related Articles

Back to top button