राहुल गाँधी के समर्थन में उतरे ममता बनर्जी और उद्धव ठाकरे

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के उपनाम से जुड़े मानहानि के मामले में गुजरात की अदालत द्वारा उन्हें दो साल की जेल की सजा सुनाए जाने के एक दिन बाद राहुल गांधी को शुक्रवार को पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी का अप्रत्याशित समर्थन मिला।

अयोग्यता को “पीएम मोदी का नया भारत” बताते हुए, बनर्जी ने आरोप लगाया कि विपक्षी नेता “भाजपा का मुख्य लक्ष्य” बन गए हैं। “पीएम मोदी के न्यू इंडिया में, विपक्षी नेता बीजेपी के मुख्य लक्ष्य बन गए हैं! जबकि आपराधिक पृष्ठभूमि वाले भाजपा नेताओं को मंत्रिमंडल में शामिल किया जाता है, विपक्षी नेताओं को उनके भाषणों के लिए अयोग्य ठहराया जाता है। आज, हमने अपने संवैधानिक लोकतंत्र के लिए एक नया निम्न स्तर देखा है।

बनर्जी की प्रतिक्रिया को एक महत्वपूर्ण विकास के रूप में देखा जा सकता है क्योंकि गांधी के दृढ़ विश्वास ने तृणमूल कांग्रेस से एक गगनभेदी चुप्पी पैदा कर दी थी, जिसे कांग्रेस के साथ मधुर संबंध साझा करने के लिए नहीं जाना जाता है। इससे पहले मार्च में, टीएमसी ने कांग्रेस-वाम गठबंधन पर भाजपा के साथ ‘अनैतिक गठबंधन’ करने का आरोप लगाया था और कहा था कि उनकी पार्टी 2024 के लोकसभा चुनावों में भगवा खेमे से लड़ने के लिए दो विपक्षी दलों के साथ किसी भी साझेदारी में प्रवेश नहीं करेगी।

 

 

 

 

बनर्जी का ट्वीट गुरुवार को गांधी को एक अन्य राजनीतिक प्रतिद्वंद्वी और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल का समर्थन मिलने के एक दिन बाद आया है। मानहानि के मामले में दो साल की जेल की सजा सुनाए जाने के बाद आप के राष्ट्रीय संयोजक ने रुख में बदलाव दिखाते हुए कांग्रेस सांसद का खुलकर समर्थन किया और आरोप लगाया कि गैर-भाजपा नेताओं और पार्टियों पर मुकदमा चलाकर उन्हें “खत्म” करने की साजिश रची जा रही है।

वही दूसरी ओर शिवसेना के प्रमुख उद्धव ठाकरे ने शुक्रवार को संसद सदस्य के रूप में राहुल गांधी की अयोग्यता की आलोचना की, उन्होंने कहा इसे “लोकतंत्र की हत्या” कहते है। ठाकरे ने कहा कि “चोर को चोर कहना” इस देश में अपराध बन गया है और कहा कि यह “तानाशाही के अंत की शुरुआत” है।

उन्होंने कहा , “राहुल गांधी की संसद की सदस्यता आखिरकार समाप्त हो गई है। चोर को चोर कहना हमारे देश में अपराध हो गया है। देश को लूटने वाले चोर अभी आजाद हैं और राहुल गांधी को सजा मिल गई है. यह लोकतंत्र की सीधी हत्या है,उन्होंने कहा, “सभी सरकारी तंत्र दबाव में हैं। यह तानाशाही के अंत की शुरुआत है।”

 

 

 

 

अपनी अयोग्यता के बाद, राहुल गांधी आठ साल तक चुनाव नहीं लड़ पाएंगे, जब तक कि कोई उच्च न्यायालय उनकी सजा और सजा पर रोक नहीं लगाता। गांधी की अयोग्यता पर प्रतिक्रिया देते हुए, कांग्रेस ने कहा कि वह “कानूनी और राजनीतिक रूप से” लड़ाई लड़ेगी।

Related Articles

Back to top button