राज्यसभा में बंद हुआ मल्लिकार्जुन खड़गे का माइक्रोफोन

मल्लिकार्जुन खड़गे, पर लगा आरोप|

गुरुवार को संसद को भारत की विदेश नीति पर बोलते हुए, विदेश मंत्री एस जयशंकर ने कहा कि भारत ने अपने पड़ोसियों के साथ बातचीत को प्राथमिकता दी है और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में द्विपक्षीय संबंधों में की गई कई प्रगति को स्पष्ट किया है।

कांग्रेस ने गुरुवार को भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) पर कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे को सदन में बोलने से रोकने का आरोप लगाया।नारेबाजी के कारण खड़गे सदन में नहीं बोल सके क्योंकि वे भारत की विदेश नीति पर बयान देते थे।

गुरुवार को, एस जयशंकर ने विदेश नीति में ‘ताजा घटनाक्रम’ पर बोलते हुए कहा कि भारत ने अपने पड़ोसियों के साथ बातचीत को सर्वोच्च प्राथमिकता दी है और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में द्विपक्षीय संबंधों में हुई महत्वपूर्ण प्रगति पर प्रकाश डाला।

जयशंकर ने विपक्ष के व्यवधान का जवाब देते हुए कहा, “यदि आप “भारत” होने का दावा करते हैं, लेकिन यदि आप भारत के राष्ट्रीय हितों को सुनने के लिए तैयार नहीं हैं, तो आप किस तरह के भारत हैं? यदि आप राष्ट्रपति, उपराष्ट्रपति, प्रधानमंत्री या विदेश मंत्री का संसद में बोलने के लिए सम्मान नहीं करते हैं तो यह एक भयानक स्थिति है। ”
अब तक, भारतीय राष्ट्रीय विकास समावेशी गठबंधन (इंडिया) में 26 विपक्षी दल शामिल हैं।

सदन के नेता पीयूष गोयल ने कहा, “यह बहुत दुर्भाग्यपूर्ण है कि विपक्ष भारत की विदेश नीति जैसे मुद्दे का राजनीतिकरण कर रहा है। जैसा कि विदेश मंत्री (एस जयशंकर) ने सदन में अवगत कराया, विपक्ष वैश्विक स्तर पर भारत की प्रगति को समझने में सक्षम नहीं होगा। ”
इससे पहले इंडिया अलायंस के विपक्षी सांसद मणिपुर हिंसा के विरोध में काले कपड़े पहनकर संसद पहुंचे थे।

मानसून सत्र शुरू होने के बाद से दोनों सदनों में लगातार गतिरोध का प्रमुख कारण मणिपुर का मुद्दा रहा है।

Related Articles

Back to top button