2/11 आतंकी हमले का बड़े गुनेहगार कब्जे में

2008 के मुंबई आतंकी हमलों के नवीनतम विकास में, एक अमेरिकी अदालत ने पाकिस्तानी मूल के एक कनाडाई व्यवसायी तहव्वुर राणा के भारत में प्रत्यर्पण को मंजूरी दे दी है, जहां वह घातक घटना में अपनी कथित भूमिका के लिए वांछित है।

भारत के एक प्रत्यर्पण अनुरोध के जवाब में, राणा को हमलों में शामिल होने के लिए अमेरिका में हिरासत में लिया गया था, जिसमें 10 पाकिस्तानी आतंकवादियों ने मुंबई को 60 घंटे से अधिक समय तक घेर रखा था, जिसमें छह अमेरिकियों सहित 160 से अधिक लोग मारे गए थे।

राणा के प्रत्यर्पण के लिए अमेरिकी सरकार के माध्यम से अमेरिकी अदालत ने भारतीय अनुरोध पर सहमति व्यक्त की। यूएस डिस्ट्रिक्ट कोर्ट ऑफ कैलिफोर्निया के यूएस मजिस्ट्रेट जज जैकलीन चूलजियान ने एक बयान में कहा, “अदालत ने अनुरोध के समर्थन और विरोध में प्रस्तुत सभी दस्तावेजों की समीक्षा की है और सुनवाई में पेश किए गए तर्कों पर विचार किया है।” 16 मई का 48 पेज का कोर्ट ऑर्डर, जो बुधवार को जारी हुआ।

अमेरिकी कोर्ट ने क्या कहा?

“इस तरह की समीक्षा और विचार के आधार पर और यहां चर्चा किए गए कारणों के लिए, न्यायालय नीचे दिए गए निष्कर्षों को बनाता है और संयुक्त राज्य अमेरिका के सचिव को राणा की प्रत्यर्पणीयता को आरोपित अपराधों पर प्रमाणित करता है जो अनुरोध का विषय हैं,” न्यायाधीश ने आदेश में लिखा। तहव्वुर राणा पर भारत सरकार द्वारा अपने बचपन के दोस्त डेविड कोलमैन हेडली, जिसे “दाउद गिलानी” के नाम से भी जाना जाता है, और अन्य के साथ मिलकर मुंबई में लश्कर आतंकवादी हमलों की योजना बनाने और उसे अंजाम देने का आरोप लगाया गया है।

न्यायाधीश के अनुसार, भारत ने राणा पर निम्नलिखित अपराधों का आरोप लगाया है और गिरफ्तारी वारंट जारी किया है:

  • युद्ध छेड़ने की साजिश, हत्या करने, धोखाधड़ी के उद्देश्य से जालसाजी करने, जाली दस्तावेज़ या इलेक्ट्रॉनिक रिकॉर्ड को वास्तविक के रूप में उपयोग करने और आतंकवादी कार्य करने के लिए
  • वेगिंग वार
  • हत्या
  • आतंकवादी कृत्य करना
    आतंकी घटना को अंजाम देने की साजिश। राणा को 2011 में शिकागो में पाकिस्तान स्थित आतंकी समूह लश्कर-ए-तैयबा को सामग्री सहायता प्रदान करने का दोषी ठहराया गया था, जिसने मुंबई आतंकवादी हमले की योजना बनाई थी और डेनमार्क के एक अखबार पर हमला करने के लिए कभी न पूरी होने वाली साजिश का समर्थन करने के लिए जिसने कार्टून छापे थे। 2005 में पैगंबर मुहम्मद।

राणा को 2011 में शिकागो में दोषी ठहराया गया था

रिपोर्टों के अनुसार, राणा को 2011 में शिकागो में पाकिस्तान स्थित आतंकी समूह लश्कर-ए-तैयबा को सामग्री सहायता प्रदान करने का दोषी ठहराया गया था, जिसने मुंबई आतंकवादी हमले की योजना बनाई थी और एक डेनिश समाचार पत्र पर हमला करने के लिए कभी न पूरी होने वाली साजिश का समर्थन करने के लिए दोषी ठहराया था। 2005 में पैगंबर मुहम्मद के कार्टून छपे।

उस पर डेविड कोलमैन हेडली को कवर स्टोरी के रूप में मुंबई में अपने शिकागो स्थित आव्रजन कानून व्यवसाय की एक शाखा खोलने और डेनमार्क में कंपनी के प्रतिनिधि के रूप में यात्रा करने की अनुमति देने का आरोप था। दूसरी ओर राणा के वकील ने प्रत्यर्पण का विरोध किया था। भारत और संयुक्त राज्य अमेरिका के बीच एक प्रत्यर्पण समझौता प्रभावी है।

संधि के अधिकार क्षेत्र में राणा का प्रत्यर्पण

न्यायाधीश ने निर्धारित किया कि राणा का प्रत्यर्पण संधि के अधिकार क्षेत्र के तहत होता है। न्यायाधीश ने फैसला सुनाया कि इस बात के उचित कारण स्थापित करने के लिए पर्याप्त सक्षम सबूत हैं कि राणा भारत में आरोपी व्यक्ति है। न्यायालय ने निष्कर्ष निकाला कि राणा उन अपराधों के लिए प्रत्यर्पण योग्य है जिसके लिए प्रत्यर्पण का अनुरोध किया गया है और जिस पर संयुक्त राज्य अमेरिका कार्यवाही कर रहा है।

गौरतलब है कि 26 नवंबर, 2008 को पाकिस्तान से लश्कर-ए-तैयबा के 10 आतंकवादी समुद्री रास्ते से पहुंचे और गोलीबारी की, जिसमें 18 सुरक्षाकर्मियों सहित 166 लोगों की मौत हो गई और 60 घंटे की घेराबंदी के दौरान कई अन्य घायल हो गए। मुंबई।

छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनस, ओबेरॉय ट्राइडेंट, ताजमहल होटल, लियोपोल्ड कैफे, कामा अस्पताल और नरीमन हाउस यहूदी समुदाय केंद्र, जिसे अब नरीमन लाइट हाउस का नाम दिया गया है, आतंकवादियों द्वारा लक्षित कुछ स्थान थे।

कम से कम नौ आतंकवादी बाद में सुरक्षा बलों द्वारा मारे गए, जिनमें देश के विशिष्ट कमांडो बल एनएसजी भी शामिल था। अजमल कसाब इकलौता आतंकी था जिसे जिंदा पकड़ा गया था। चार साल बाद 21 नवंबर 2012 को उन्हें फांसी दे दी गई।

Related Articles

Back to top button