महुअ मोइत्रा का करारा प्रहार बीजेपी लीडर’स पर

महुआ मोइत्रा ने कैलाश विजयवर्गीय की उन टिप्पणियों के लिए आलोचना की, जिसमें उन्होंने “गंदे कपड़े” पहनने वाली लड़कियों की तुलना शूपर्णखा से की थी। कैलाश विजयवर्गीय द्वारा “गंदे कपड़े” पहनने वाली लड़कियों की तुलना शूपर्णखा (रामायण से एक पौराणिक आकृति) के साथ की गई टिप्पणियों के लिए विवाद खड़ा करने के कुछ दिनों बाद, तृणमूल कांग्रेस सांसद महुआ मोइत्रा ने शुक्रवार को भारतीय जनता पार्टी के वरिष्ठ नेता की आलोचना करते हुए कहा, “हमारे कपड़े गंदे कपड़े हैं।” ‘त’ गांडेय’ (गंदा), आपकी ‘सोच’ (मानसिकता) है।
वीडियो में इस महीने की शुरुआत में विजयवर्गीय को यह कहते हुए सुना जा सकता है, “आज भी जब मैं बाहर जाता हूं तो पढ़े-लिखे युवकों और बच्चों को नशे की हालत में घूमते देखता हूं. मेरा मन करता है कि इन्हें पांच-सात (थप्पड़) दे दूं ताकि इनका नशा उतर जाए। सच कह रहा हूँ, भगवान की कसम। मैं हनुमान जयंती पर झूठ नहीं बोलूंगा।

“हम महिलाओं और लड़कियों को देवी कहते हैं लेकिन लड़कियां ऐसे गंदे कपड़े पहन कर निकलती हैं कि उनमें देवी का रूप दिखाई नहीं देता। वे शूर्पणखा की तरह दिखती हैं। भगवान ने उन्हें अच्छा सुंदर शरीर दिया है इसलिए उन्हें कुछ अच्छे कपड़े पहनने चाहिए। आपको (माता-पिता को) बच्चों में संस्कार डालना चाहिए क्योंकि मैं इसे लेकर बहुत चिंतित हूं।
उनकी टिप्पणियों ने विपक्ष और सोशल मीडिया उपयोगकर्ताओं की तीखी आलोचना की, जिन्होंने उन पर दुराचार और नैतिक पुलिसिंग का आरोप लगाया।
ताजा हमले में, मोइत्रा, जिन्होंने अपनी प्रेस वार्ता का एक वीडियो क्लिप साझा किया, ने ट्वीट किया, “बीजेपी नेताओं और भक्तों के लिए शुक्रवार की सुबह का संदेश। हम बंगाली महिलाएं हैं, हम जो चाहें पहनती हैं। हम जो चाहते हैं वह खाते हैं। हम जिसे चाहते हैं उसकी पूजा करते हैं। हमारे कपड़े ‘गांडे’ नहीं हैं। आपकी सोच ‘गंदी’ है।इससे पहले कांग्रेस ने भाजपा नेता पर महिलाओं के अपमान के आरोप में कार्रवाई की मांग की। मध्य प्रदेश कांग्रेस कमेटी की महिला विंग की अध्यक्ष विभा पटेल ने कहा, ‘एक तरफ मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान लाडली बहना का कार्यक्रम कर रहे हैं और दूसरी तरफ बीजेपी के वरिष्ठ नेता कैलाश विजयवर्गीय सार्वजनिक कार्यक्रम में महिलाओं का अपमान कर रहे हैं. भाजपा नेताओं ने महिलाओं के इस अपमान की न तो निंदा की और न ही इसके खिलाफ एक शब्द कहा। इसने महिलाओं के प्रति भाजपा के वास्तविक रवैये को दिखाया।

Related Articles

Back to top button