मध्य प्रदेश राज्यसभा सीटों पर बीजेपी ने मारी बाजी, बीजेपी से दो उम्मीदवार जीते कांग्रेस से सिर्फ एक

आज 19 सीटों पर 8 राज्यों में राज्यसभा चुनाव हुए। जिनके परिणाम आने शुरू हो चुके हैं। राजस्थान में जहां कांग्रेस ने बाजी मारी है। तो वहीं मध्य प्रदेश में बीजेपी 2 सीट जीती तो और कांग्रेस सिर्फ एक पर ही जीत पाई। मध्यप्रदेश में राज्यसभा की 3 सीटों पर चुनाव होने थे। जिनमें से दो बीजेपी जीती है और एक कांग्रेस। कांग्रेस की तरफ से दिग्विजय सिंह को जीत मिली है। इसी के साथ बीजेपी की तरफ से ज्योतिरादित्य सिंधिया भी जीत गए हैं।

बता दे कि मध्यप्रदेश में पहले कांग्रेस की कमलनाथ सरकार थी जिसे गिरा कर बीजेपी ने सत्ता हासिल की। इसमें बड़ा उलटफेर तब हुआ था जब राहुल गांधी के करीबी और कांग्रेस के ज्योतिरादित्य सिंधिया ने बीजेपी का दामन थाम लिया था। आज वही ज्योतिरादित्य सिंधिया बीजेपी की तरफ से चुनाव लड़े और जीते भी। वहीं बीजेपी से जो दूसरे प्रत्याशी जीते हैं वह सुमेर सिंह सोलंकी हैं।

कांग्रेस के खाते में मध्य प्रदेश से मात्र एक सीट आई है। वह भी दिग्विजय सिंह ने राज्यसभा चुनाव में जीत हासिल की है। मध्यप्रदेश में तीन राज्यसभा सीटों के लिए वोट डाले गए थे यहां कुल 4 उम्मीदवार मैदान में थे। बीजेपी और कांग्रेस ने दो-दो उम्मीदवारों को चुनावी मैदान में उतारा था। राज्यसभा की तीनों सीट के लिए मध्य प्रदेश में बीजेपी ने ज्योतिरादित्य सिंधिया और सुमेर सिंह को उम्मीदवार बनाया था। दोनों नहीं चुनाव में जीत हासिल की है। वहीं कांग्रेस ने दिग्विजय सिंह और फूल सिंह बरैया को राज्यसभा उम्मीदवार चुना था हालांकि सिर्फ दिग्विजय सिंह ही जीत पाए हैं और फूल सिंह बरैया को हार का सामना करना पड़ा है।

Related Articles

Back to top button