Loksabha Elections 2024: इस सीट पर पिता-पुत्र होंगे आमने सामने..दिलचस्प हुआ मुकाबला

चुनावों में अक्सर सुनने को मिलता है की पिता के सामने पुत्र लड़ा चुनाव तो मां के सामने बेटी लड़ी चुनाव। लेकिन लोकसभा की सीट पर एक बड़े नेता के सामने ही उनके पुत्र ने दावेदारी की है

लोकसभा चुनाव धीरे धीरे अब अपने अंतिम समय में पहुंच रहा है। चार चरणों के चुनाव हो चुके हैं, बाकी बचे 3 चरणों के चुनाव शेष हैं। ऐसे में यूपी की एक ऐसी लोकसभा सीट है, जहां पर एक रोचक मुकाबला देखने को मिल रहा है। इस सीट पर पिता और पुत्र एक दूसरे के आमने सामने ही चुनाव लड़ रहे हैं।

स्वामी प्रसाद मौर्या के खिलाफ लड़ेंगे उनके पुत्र

राजनीति में लगभग हासिए पर जा चुके स्वामी प्रसाद मौर्या ने कुशीनगर लोकसभा सीट से दावेदारी की है। बसपा में जाने की अटकलों के बीच स्वामी प्रसाद मौर्या ने अब बसपा में न जाकर अपने द्वारा गठित पार्टी “शोषित समाज पार्टी” से चुनाव लड़ने का फैसला किया है। ऐसे में इस सीट पर ऊंट किस करवट बैठेगा, यह भविष्य के गर्भ में है। लेकिन इसी सीट पर अब एक दिलचस्प बात देखने को मिल रही है।

दरअसल, कुशीनगर सीट से ही स्वामी प्रसाद मौर्या के पुत्र उत्कृष्ट मौर्या ने भी निर्दलीय प्रत्याशी के रूप में नामांकन दाखिल किया है। अपने पुत्र की राजनीतिक विरासत को सहेजने में जुटे, स्वामी प्रसाद मौर्या के लिए अब असहज सी स्थिति हो गई है।

कौन है उत्कृष्ट मौर्या 

बात उत्कृष्ट मौर्या की करें तो वह कभी बसपा, भाजपा और सपा के दिग्गज नेता रहे स्वामी प्रसाद मौर्या के इकलौते पुत्र हैं। स्वामी प्रसाद मौर्या ने उत्कृष्ट को बसपा के टिकट पर 2012 में रायबरेली की ऊंचाहार विधानसभा सीट से चुनाव लड़ाया था, लेकिन उत्कृष्ट को सपा के मनोज पांडेय ने करीब 2000 वोटों के अंतर से हरा दिया था। फिर 2017 के चुनाव में उत्कृष्ट ने भाजपा के टिकट पर चुनाव लड़ा, लेकिन इस बार फिर उन्हें सपा के मनोज पांडेय ने करीब 2000 के मामूली अंतर से चुनाव हरा दिया।

2017 में बसपा छोड़ भाजपा में शामिल हुए स्वामी प्रसाद मौर्या ने मायावती पर काफी सारे आरोप लगाए थे। फिर 2022 में मन बदला और भाजपा छोड़ स्वामी प्रसाद ने साइकिल की सवारी कर ली और सपा में शामिल हो गए। उन्हें सपा से उम्मीद थी की उनके बेटे उत्कृष्ट को सपा ऊंचाहार से टिकट देगी। लेकिन हुआ उल्टा सपा ने इस बार फिर से अपने सिटिंग विधायक मनोज पांडेय पर भरोसा जताया और टिकट दिया। अपने बेटे के टिकट न मिलने से नाराज स्वामी प्रसाद मौर्या ने सपा पर उपेक्षा का आरोप लगाते हुए पार्टी छोड़ दी और अपनी खुद की पार्टी “शोषित समाज पार्टी” बना ली। और अब स्वामी प्रसाद इसी पार्टी से कुशीनगर से लोकसभा चुनाव लड़ रहे हैं।

 

Related Articles

Back to top button