Lok Sabha Elections 2024: चुनावी रण में होगा कन्हैया कुमार और मनोज बाजपाई का आमना सामना

कांग्रेस पार्टी ने रविवार को दिल्ली लोकसभा निर्वाचन क्षेत्रों के लिए तीन नाम जारी किए, जिसमें उत्तर पूर्वी दिल्ली सीट से कन्हैया कुमार और उत्तर पश्चिम दिल्ली से उदित राज को मैदान में उतारा गया है। जेपी अग्रवाल को चांदनी चौक सीट से उम्मीदवार बनाया गया है। कांग्रेस और आम आदमी पार्टी (आप) 3:4 सीटों के बंटवारे के समझौते के तहत दिल्ली में लोकसभा चुनाव लड़ रही हैं, जिसमें आप चार सीटों पर और कांग्रेस तीन सीटों पर चुनाव लड़ेगी।

जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय छात्र संघ (जेएनयूएसयू) के पूर्व अध्यक्ष कन्हैया कुमार विश्वविद्यालय परिसर में कथित तौर पर “देश-विरोधी” नारे लगाने के आरोप में 2016 में गिरफ्तारी के बाद सुर्खियों में आए थे। बाद में जांच में पता चला कि नारे बाहरी लोगों द्वारा लगाए गए थे, जिसके बाद उन्हें रिहा कर दिया गया। कुमार अब कांग्रेस की छात्र शाखा, नेशनल स्टूडेंट्स यूनियन ऑफ इंडिया (एनएसयूआई) के प्रभारी अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी (एआईसीसी) के रूप में कार्य करते हैं। उन्होंने सीपीआई के टिकट पर बेगुसराय से 2019 का लोकसभा चुनाव लड़ा लेकिन भाजपा के गिरिराज सिंह से हार गए। कुमार उत्तर पूर्वी दिल्ली निर्वाचन क्षेत्र से भाजपा के दो बार के सांसद और भोजपुरी गायक से नेता बने मनोज तिवारी के खिलाफ चुनाव लड़ेंगे।

जेपी अग्रवाल एक अनुभवी कांग्रेस नेता हैं, जो पहले 1984, 1989 और 1996 में चांदनी चौक निर्वाचन क्षेत्र से जीते थे। पार्टी ने उन्हें उसी सीट से मैदान में उतारा है। उदित राज उत्तर पश्चिम दिल्ली-एससी सीट से पूर्व सांसद हैं, उन्होंने 2014 में भाजपा उम्मीदवार के रूप में इस निर्वाचन क्षेत्र से जीत हासिल की थी। भगवा पार्टी द्वारा टिकट नहीं दिए जाने के बाद राज 2019 में कांग्रेस में शामिल हो गए। दिल्ली में 25 मई को मतदान होगा और वोटों की गिनती 4 जून को होगी।

Related Articles

Back to top button