लोकसभा चुनाव की तारीखों के ठीक बाद, इन राज्यों के विधान सभा चुनावो का हुआ ऐलान ।

कब किन राज्यों में होगी सीटों पर वोटिंग।

नई दिल्ली:भारत निर्वाचन आयोग द्वारा आज आगामी लोकसभा चुनाव, 2024 के लिए मतदान की तारीखों का ऐलान कर दिया गया है।

इसकी साथ ही निर्वाचन आयोग ने इसी साल होने वाले चार राज्यों – आंध्र प्रदेश, अरुणाचल प्रदेश, ओडिशा और सिक्किम के विधानसभा चुनाव की तारीखों का भी ऐलान कर दिया है। दोपहर 3 बजे मुख्य चुनाव अधिकारी राजीव कुमार दिल्ली में प्रेस को संबोधित करते हुए चुनाव तारीखों का ऐलान किया। राजीव कुमार ने बताया कि सिक्किम 20 मार्च को नोटिफिकेशन जारी होगा और 19 अप्रैल को वोटिंग होगी, ओडिशा 13 मई को नोटिफिकेशन जारी होगा और, 19 अप्रैल को वोटिंग होगी, अरुणाचल प्रदेश (20 मार्च को नोटिफिकेशन जारी होगा और 19 अप्रैल को वोटिंग होगी, और आंध्र प्रदेश में 13 मई को मतदान होंगे और 4 जून को राज्य में नतीजे घोषित किए जाएंगे।

वहीं लोकसभा चुनाव 2024 में पहले चरण 19 अप्रैल को होगा इसमें 102 सीटों पर वोटिंग होगी दूसरे चरण में 26 अप्रैल को 89 सीटों पर वोट डाले जाएंगे। तीसरे चरण में 7 में को 94 सीटों पर मतदान होगा चौथे चरण 11 में को होगा जिसमें 96 सीटों पर वोटिंग होगी पांचवें चरण में 20 में को 49 और छठवें चरण में 25 में को 57 सीटों पर चुनाव होगा सातवें चरण यानी 1 जून को 57 सीटों पर वोट डाले जाएंगे

मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार दोनों चुनाव आयुक्तों ज्ञानेश कुमार और सुखबीर सिंह संधू के साथ विज्ञान भवन में प्रेस कॉन्फ्रेंस कर रहे हैं। मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने कहा कि चुनाव के लिए हमारी टीम तैयार है।उन्होंने कहा कि चुनाव में 97 करोड़ वोटर्स मतदान करेंगे।10.5 लाख पोलिंग स्टेशन होंगे, जबकि 55 लाख EVM का इस्तेमाल किया जाएगा।

मुख्य चुनाव आयुक्त ने कहा कि हिमालय से समुद्र तक और रेगिस्तान से बारिश वाले पूर्वोत्तर तक बूथों पर एक जैसी सुविधा होगी। 85 वर्ष से अधिक उम्र के सभी वोटर या दिव्यांग वोटर के घर फॉर्म भिजवाएंगे, ताकि वो घर से वोट डाल सकें।बूथ पर वो आएंगे तो उनको आयोग वोलेंटियर सहयोग करेंगे।

प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान सीईसी ने कहा कि चुनाव के बाद मतदान केंद्र पर कचरा नहीं होगा। कार्बन फुट प्रिंट सबसे कम होगा। केवाईसी, वोटर हेल्प लाइन और सी विजिल एप सबवोटर कार्ड से बूथ, उम्मीदवारों की जानकारी मिलेगी। कॉन्ट्रेक्ट स्टाफ या वॉलंटियर चुनाव ड्यूटी में नहीं लगाए जाएंगे।

26 विधानसभा पर उपचुनाव होना है। बिहार, गुजरात, हरियाणा, महाराष्ट्र, झारखंड, हिमाचल, राजस्थान, तमिलनाडु में उपचुनाव होना है। सभी 26 विधानसभा पर उपचुनाव होगा। राजनीतिक दलों पर नजर रखने के लिए चुनाव आयोग पूरी तरह से तैयार है।537 रजिस्टर्ड पॉलिटिकल पार्टी पर हमने काम किया।

इनमें से 284 को लिस्ट से बाहर निकाला है और 253 को इनएक्टिव किया है। ये अलग-अलग तरह की सुविधाएं लेते हुए पॉलिटिकल पार्टी के माहौल को खराब कर रहे थे।

 

View this post on Instagram

 

A post shared by newsnasha.com (@newsnashaonline)

26 विधानसभा पर उपचुनाव होना है। बिहार, गुजरात, हरियाणा, महाराष्ट्र, झारखंड, हिमाचल, राजस्थान, तमिलनाडु में उपचुनाव होना है। सभी 26 विधानसभा पर उपचुनाव होगा। राजनीतिक दलों पर नजर रखने के लिए चुनाव आयोग पूरी तरह से तैयार है। 537 रजिस्टर्ड पॉलिटिकल पार्टी पर हमने काम किया है।

इनमें से 284 को लिस्ट से बाहर निकाला है और 253 को इनएक्टिव किया है।ये अलग-अलग तरह की सुविधाएं लेते हुए पॉलिटिकल पार्टी के माहौल को खराब कर रहे थे।अरुणाचल प्रदेश में 19 अप्रैल को विधानसभा के चुनाव होंगे।चुनावों के नतीजे 4 जून 2024 के दिन आएंगे।आंध्र प्रदेश में 13 मई को विधानसभा के चुनाव होंगे। चुनावों के नतीजे 4 जून 2024 के दिन आएंगे। लोकसभा का चुनाव सात चरणों में होगा।

19 अप्रैल को पहले चरण का आगाज होगा और सातों चरण के मतदान के बाद 4 जून को चुनावी नतीजे आएंगे।

Related Articles

Back to top button