ओडिशा में आकाशीय बिजली का कहर

ओडिशा में एक दिन में आकाशीय बिजली गिरने से 12 लोगों की मौत हो गई है और 11 लोग गंभीर हालत में अस्पतालों में भर्ती हैं। अभी उनका उपचार चल रहा है।

ओडिशा में एक दिन में आकाशीय बिजली गिरने से 12 लोगों की मौत हो गई है और 11 लोग गंभीर हालत में अस्पतालों में भर्ती हैं। मरने वाले भद्रक, बालेश्वर और मयूरभंज जिलों से हैं। समाचारों के अनुसार, भद्रक जिले के तिहिडी और चांदबाली ब्लॉक से पांच, बालेश्वर जिले के बस्ता ब्लॉक से पांच और मयूरभंज जिले के बेतनटी और बारीपदा सदर ब्लॉक से पांच लोगों की मौत हुई है।

खेत पर काम करने वाले तिहिडी प्रखंड के वामनबिंधा पंचायत के संदकपुर गांव के जदुनाथ सेठी (55) और सुरेंद्र बारिक (24) को बिजली ने चपेट में लिया। जब वे घर लौट रहे थे, उन पर आकाश से बिजली गिरी। ग्रामीणों ने दोनों को बचाया और तिहिडी अस्पताल ले गए, जहां जदुनाथ को डॉक्टरों ने मर चुका बताया। सुरेंद्र की स्थिति गंभीर होने पर उसे भद्रक जिला मुख्यालय अस्पताल में भर्ती कराया गया है।

आकाशीय बिजली से प्रभावित होने वाले कई

चांदबाली थाना क्षेत्र के खेरंग गांव निवासी 35 वर्षीय प्रताप मांझी और उनके पुत्र प्रफुल्ल मांझी भी खेत पर काम कर रहे थे, तभी दोनों आकाशीय बिजली से घायल हो गए। आकाशीय बिजली गिरने से उतुकुडा पंचायत के सिंगिटी गांव के जमुना सिंह (45) और चांदबली एनएसी घिकोइली गांव के निरंजन महालिक के पुत्र सोमनाथ महालिक (55) की मौत हो गई।

मरने वालों में भी बच्चे शामिल हैं

बालेश्वर जिले के बस्ता और औपदा ब्लॉक में आकाशीय बिजली गिरने से एक बच्चे सहित पांच लोग मारे गए और सात अन्य गंभीर रूप से घायल हुए। मृतकों में महादेवसराय गांव के कान्हू मुर्मू (12), पणिसापदा गांव के मकरानंद बेहरा (55), सुलेमानपुर गांव के गोपाल बिंदानी (31) और बेलगाम के शंभूनाथ साहू (35) शामिल हैं।

दसरापदा, महादेवसराय, मछिया और टिकरापड़ा गांव के सात लोग गंभीर रूप से घायल हो गए हैं और बालेश्वर जिला मुख्यालय अस्पताल में भर्ती हैं। औपदा प्रखंड के बड़ापोखरी पंचायत के नुआगांव निवासी चैतन्य प्रुस्टी (38) ने खेत पर काम करते समय वज्रपात से मर गया।

तेज हवा और बारिश के दौरान चमकीली विद्युत

बारीपदा शहर के वार्ड नंबर 25 में रहने वाले बुधुसाही के गोपी मुर्मु ने वज्रपात से मर गया। जब गोपी बुधवार शाम चार बजे खेत पर गया, तो उसे आकाशीय बिजली लगी। इसी तरह बेतनटी प्रखंड के हरिपुर गांव में एक महिला की मौत हो गई। मृतका को कुआमरा के बड़क्षीरपदा गांव निवासी स्वर्गीय बाबूला सिंह की पत्नी टुनी सिंह (42) बताया गया है।

टुनी अपने पिता की गृहनगर की कुछ महिलाओं के साथ खेती करने गई। दोपहर में भारी बारिश के कारण सभी घर लौट रहे थे। तब टुनी बिजली गिरने से मर गई, और एक और महिला बसंती सिंह को गंभीर हालत में बालेश्वर मुख्य अस्पताल भेजा गया।

Related Articles

Back to top button