सीखो कमाओ योजना को मिली मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की मंजूरी

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने बुधवार को कहा कि राज्य मंत्रिमंडल ने राज्य में बेरोजगार युवाओं के लिए एक नई योजना ‘सीखो और कमाओ योजना’ को मंजूरी दी है।

“कैबिनेट ने राज्य में बेरोजगार युवाओं के लिए एक नई योजना ‘मुख्यमंत्री सीखो कमाओ योजना’ (मुख्यमंत्री सीखो और कमाओ योजना) को मंजूरी दी है। जिन युवाओं ने कक्षा 12वीं, आई.टी.आई., स्नातक एवं स्नातकोत्तर उत्तीर्ण किया है, वे सभी योजना के पात्र होंगे और उन्हें कौशल सीखने के लिए छात्रवृत्ति राशि भी दी जाएगी।

योजना के तहत युवाओं को इंजीनियरिंग, होटल प्रबंधन, पर्यटन, यात्रा, अस्पताल, आईटीआई, सॉफ्टवेयर विकास क्षेत्र, बैंकिंग, बीमा, लेखा, चार्टर्ड एकाउंटेंट और अन्य वित्तीय सेवाओं सहित विभिन्न क्षेत्रों के लगभग 700 विभिन्न प्रकार के कार्य सिखाए जाएंगे। संबंधित कार्य, उद्योग, एमएसएमई उद्योग या अन्य सेवा क्षेत्र, सीएम ने कहा।

उन्होंने कहा कि कौशल सीखने के लिए युवाओं को भुगतान किया जाएगा। 12वीं कक्षा पास करने वाले युवाओं को 8000 रुपये व आईटीआई पास को 8500 रुपये वजीफा दिया जाएगा। इसी प्रकार डिप्लोमा धारक युवकों को 9000 रुपये तथा इससे अधिक डिग्री प्राप्त करने वाले युवाओं को 10000 रुपये प्रतिमाह वजीफा दिया जायेगा।

“यह एक ऐतिहासिक योजना है और राज्य सरकार की एक क्रांतिकारी योजना है। हम बच्चों को उड़ने के लिए पंख दे रहे हैं।

जिन संस्थानों को युवाओं को काम सिखाना है, उनका रजिस्ट्रेशन 7 जून से शुरू हो जाएगा। इसके लिए पोर्टल बनाया जा रहा है। 15 जून से युवाओं का रजिस्ट्रेशन शुरू हो जाएगा। युवा प्रतिष्ठान (जहां युवा काम करेंगे) और मध्यप्रदेश सरकार के बीच ऑनलाइन अनुबंध होगा और यह 31 जुलाई तक पूरा हो जाएगा। एक अगस्त से युवा काम करना शुरू कर देंगे।

सीएम ने आगे कहा, ”राज्य सरकार रोजगार के लिए तरह-तरह के प्रयास कर रही है. 1 लाख पदों पर भर्ती की प्रक्रिया जारी है, 60 हजार से ज्यादा भर्तियां हो चुकी हैं और 40 हजार की भी जल्द की जाएंगी. 15 अगस्त तक 1 लाख भर्तियां पूरी कर ली जाएंगी। मैंने आज सरकारी विभागों में भर्ती के लिए स्कोप चिन्हित करने के निर्देश दिए। इसकी जांच के बाद 15 अगस्त तक एक लाख भर्ती होने के बाद भी भर्ती प्रक्रिया जारी रहेगी।

साथ ही प्रदेश में स्वरोजगार के लिए प्रयास निरंतर जारी है। प्रत्येक माह रोजगार दिवस का आयोजन किया जाता है और उस दिन लगभग ढाई लाख युवाओं को स्वरोजगार के लिए ऋण प्रदान किया जाता है, जिसकी गारंटी सरकार द्वारा दी जाती है और ब्याज अनुदान भी प्रदान किया जाता है। इसलिए स्वरोजगार के माध्यम से भी रोजगार के अवसर सृजित करने का प्रयास किया जा रहा है।

उधर, पूर्व सीएम और मध्य प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष कमलनाथ ने सीखो और कमाओ योजना पर पलटवार किया।
नाथ ने कहा, “भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के नेतृत्व वाली राज्य सरकार गुमराह करने की कोशिश कर रही है। राज्य में विधानसभा चुनाव के पांच महीने ही बचे हैं और अब सरकार को युवाओं और किसानों की याद आ रही है. सरकार ने उन्हें पिछले 18 साल से क्यों नहीं याद किया?” अब, राज्य सरकार राज्य में मतदाताओं को गुमराह करने की कोशिश कर रही है, नाथ ने कहा।

Related Articles

Back to top button