उप्र में लव जिहाद के खिलाफ बने कानून: मुख्यमंत्री योगी

लखनऊ। उत्तर प्रदेश की योगी सरकार लव जेहाद के खिलाफ कानून बनाएगी। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शनिवार को इसकी घोषणा की।

देवरिया और जौनपुर के मल्हनी में हो रहे विधानसभा उपचुनाव में आयोजित जनसभाओं को सम्बोधित करते हुए मुख्यमंत्री योगी ने लव जेहाद पर चेतावनी भरे लहजे में कहा कि इस मामले में राज्य सरकार बहुत ही सख्त कदम उठाने जा रही है।

शादी के लिए धर्म बदलने का गलत ठहराने के हाईकोर्ट के फैसले का जिक्र करते हुए मुख्यमंत्री योगी ने कहा कि लव जेहाद नहीं चलने देंगे। इस पर सरकार बहुत जल्द नया और प्रभावी कानून बनाने जा रही है। उन्होंने कहा कि छद्म नाम और वेश बदल कर बेटियों के साथ छल करने वालों से सख्ती से निपटेंगे।

गौरतलब है कि इलाहाबाद हाईकोर्ट ने शुक्रवार को एक महत्वपूर्ण फैसले में कहा था कि केवल शादी के लिए धर्म परिवर्तन वैध नहीं है। इस मामले में शासन से जुड़े सूत्रों का कहना है कि मुख्यमंत्री योगी के निर्देश पर लव जेहाद के खिलाफ प्रस्तावित कानून के ड्राफ्टिंग को लेकर सम्बंधित विभागों में विचार-विमर्श चल रहा है।

मुख्यमंत्री ने आज की चुनावी सभाओं में ये भी ऐलान किया कि प्रदेश में माफियाओं से खाली कराई जा रही जमीनों पर राज्य सरकार गरीबों के लिए घर बनाएगी। इस दौरान उन्होंने सपा और बसपा पर भी जमकर हमला बोला। योगी ने कहा कि समाजवादी पार्टी प्रदेश में दंगे और अराजकता कराने के लिए गुंडों की नई श्रृंखला तैयार कर रही है, लेकिन भाजपा की सरकार में ऐसा संभव नहीं है।

उन्होंने कहा कि दंगे की साजिश रचने वालों को जेल भेजेंगे। गुंडों और दंगाइयों के लिए उत्तर प्रदेश में कोई जगह नहीं है। योगी ने यह भी कहा कि व्यापारियों और उद्यमियों की जिन जमीनों पर पिछली सरकारों के समर्थन से गुंडों ने कब्जा कर लिया था उसे मुक्त कराने के बाद व्यापारियों व उद्यमियों को वापस किया जाएगा।

Related Articles

Back to top button