Ladakh: दुनिया की सबसे ऊंची मोटर योग्य सड़क का निर्माण शुरू

बीआरओ लद्दाख की "लिकारू-मिग ला-फुकचे" सड़क पर काम कर रहा है,यह दुनिया की सबसे ऊंची मोटर योग्य सड़क होगी

सीमा सड़क संगठन (बीआरओ) ने स्वतंत्रता दिवस पर लद्दाख के डेमचोक जिले में दुनिया की नई सबसे ऊंची मोटर योग्य सड़क का निर्माण शुरू किया। अगले दो कार्य सत्रों में, “लिकरू-मिग ला-फुकचे” नामक रणनीतिक सड़क का निर्माण किया जाएगा। यह लगभग 19,400 फीट की ऊंचाई से गुजरेगा, जो दुनिया में सबसे ज्यादा है।

परियोजना के बारे में मुख्य विवरण:
1) 64 किमी लंबी सड़क फुकचे के संवेदनशील क्षेत्र में सबसे दूर स्थित सैन्य चौकियों को जोड़ेगी। फुक्चे विवादित वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी) से तीन किलोमीटर दूर है, इसलिए सुरक्षा के लिए यह महत्वपूर्ण है।

2) यह परियोजना बीआरओ को सबसे लंबी सड़क चलाने का अपना ही रिकॉर्ड तोड़ने की अनुमति देगी। @BROindia 77वें स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर एक और रणनीतिक सड़क, रोड लिकारू-मिग ला-फुकचे पर निर्माण शुरू कर रहा है। एक्स पर, बीआरओ ने घोषणा की कि यह सड़क 19,400 फीट की ऊंचाई से होकर गुजरेगी और उमलिंग ला दर्रा को पार करते हुए दुनिया की सबसे ऊंची मोटर योग्य सड़क होगी।

3) लद्दाख में उमलिंग ला, 19,024 फीट की ऊंचाई पर, वर्तमान में दुनिया की सबसे ऊंची सड़क है।

4) रिपोर्ट्स के मुताबिक, लिकरू-मिग ला-फुकचे सड़क का निर्माण बीआरओ की एक महिला इकाई द्वारा शुरू किया गया था। सड़क निर्माण की देखरेख कर्नल पोनुंग डोमिंग के नेतृत्व में महिला लड़ाकू इंजीनियरों की पांच सदस्यीय टीम करती है।

Related Articles

Back to top button