बदायूं में किसानों का करोड़ों बकाया करने वाली चीनी मिलों के खिलाफ कुर्की अभियान, 40 करोड़ की चीनी ज़ब्त

बदायूँ में गन्ना किसानो की समस्या के निदान के लिए प्रशासन में अपनी कमर कस ली है । आज sdm बिसौली और तहसीलदार ने मिल की चल और अचल संपत्ति का आंकलन कर कुर्की की कार्यवाही शरू कर दी है । मिल में बिसौली तहसील टीम ने करीब 40 करोड़ की चीनी अपने कब्जे में ले ली है और संपत्ति का आंकलन किया जा रहा है । वही मिल को एलाट किये गए 55 सेंटरो को दूसरी मिल को देने आयुक्त कल निर्णय लेंगे ।

जिले की एक मात्र प्राइवेट यदु शुगर मिल पर करीब 100 करोड़ रुपया बकाया है । जिसे यदु शुगर मिल ने किसानों का पिछला पेमेंट न देने के बाद गोदाम को सीज कर दिया था । आयुक्त गन्ना और प्रशासनिक अधिकारी के दबाब के बाद भी किसानो का भुगतान मिल ने नही किया था। बिसौली तहसील की तरफ से यदु शुगर मिल की आरसी जारी होने के बाद मिल ने सेटिंग करके जिले के 86 गन्ना सेन्टरों में से 55 अपने नाम एलाट करा लिए | जनपद की यदु मिल किसानो का गन्ना नहीं देंना चाहती है । यदु शुगर मिल प्राइवेट तौर पर किसानो का गन्ना खरीद रही है | किसानो की समस्या का समाधान अभी तक किसी अधिकारी के साथ राजनीतिक लोगो के पास भी नहीं है कि किसानों का भुगतान हो सके । वही कांग्रेस कार्यकर्ता लगातार किसानों का पिछला भुगतान करने के लिए धरना प्रदर्शन कर रही है। कांग्रेस महासचिव का कहना है सरकार का कहना है कि जनपद के MLA और मंत्री अब तक किसानों का रुपये दिलाने में नाकाम रहे है । इसके बाद भी मिल को सबसे ज्यादा सेंटर एलाट कर दिए गए । उनका कहना है मिल पर हो रही कार्यवाही प्रशासन का हवाहवाई है ।

इस मामले में बदायूँ DM कुमार प्रशांत का कहना है कि मिल के खिलाफ आज कुर्की की कार्यवाही की जा रही है । मिल की चल और अचल संपत्ति का आंकलन किया जा रहा है और अभी तक 40 करोड़ की चीनी मिल में मिली है । हमारा प्रयास रहेगा कि किसानों की समस्या को जल्दी निदान हो ताकि उनको पिछले साल का भुगतान हो सके । यदु शुगर मिल ने करीब 100 करोड़ में से कुछ पेमेंट कर दिया है मिल पर अभी भी 90 करोड़ किसानों का बकाया है । मिल को एलाट किये गए 86 में से 55 सेंटरो का निर्णय कल आयुक्त लेंगे ।

Related Articles

Back to top button