जानिए सात पाकिस्तानियों को क्यों मिली भारतीय नागरिकता

जयपुर,  राजस्थान की राजधानी जयपुर में पिछले कई वर्षों से रह रहे सात पाकिस्तान विस्थापितों को आज भारत की नागरिकता दे दी गई।


जिला कलक्टर अन्तर सिंह नेहरा ने शुक्रवार को जिला कलक्ट्रेट में तीन दम्पत्तियों सहित सात पाक विस्थापितों को भारत की नागरिकता प्रदान की। श्री नेहरा ने सभी को भारत की नागरिकता मिलने पर बधाई देते हुए अपेक्षा जाहिर की कि ये सभी देश की सेवा करते हुए एक अच्छे नागरिक के रूप में इसके विकास में योगदान देंगे।


जिन पाक विस्थापितों को नागरिकता प्रदान की गई उनमें से कुछ सात वर्ष से तो कुछ 15 वर्ष से यहां रह रहे थे। ये सभी पाकिस्तान में अल्पसंख्यकों के साथ किए जाने वाले भेदभाव और असुरक्षा की भावना के कारण यहां आ गए थे।

अब भारतीय नागरिक कहलाने की खुशी इनके चेहरे पर साफ नजर आ रही थी। इनमें जवाहर राम, सोनारी माई, गोजर माई, गोर्दन दास, गणेश चन्द, बसन माई एवं अर्जन सिंह शामिल हैं।
जयपुर के मानसरोवर में नौ वर्ष से पाक विस्थापित के रूप रहे श्री गोर्दन दास ने बताया कि वे पाकिस्तान में पंजाब सूबे के रहीमयार खान से यहां आए थे।

वहां हर समय असुरक्षा की भावना और बच्चों का भविष्य नजर नहीं आने के कारण भारत आए। लम्बे इंतजार के बाद अब नागरिकता प्रमाण पत्र मिल जाने पर उन्हें पूरा विश्वास है कि बच्चोें को एक नागरिक के रूप में मिलने वाले सारे अधिकार और यहां की सुरक्षित आबोहवा में देश के संस्कार दे सकेंगे।

साथ ही आगे भविष्य में भी रोजगार और सरकारी सुविधाओं, योजनाओं का लाभ मिल सकेगा।इस अवसर पर अतिरिक्त जिला कलक्टर (दक्षिण) शंकरलाल सैनी भी उपस्थित थे।

Related Articles

Back to top button