जानिए कब होगा सपा-रालोद गठबंधन का ऐलान, इन 15 सीटों पर बनी सहमति

गठबंधन का औपचारिक ऐलान भी किया जाएगा

लखनऊ. यूपी में होनो वाला विधानसभा चुनाव को लेकर सभी पाट्रिया तैयारी में जुट गई है. वहीं इक दूसरे के साथ गठबंधन का सिलसिला भी शुरु हो गया है. इसी क्रम में सपा-रालोद  के संभावित गठबंधन को लेकर एक बड़ी खबर सामने आई है.  अब 7 दिसम्बर को दबथुआ में एक बड़ी रैली होगी. इस रैली को परिवर्तन संकल्प रैली नाम दिया गया है. जानकारी के मुताबिक इस रैली में अखिलेश यादव भी शामिल हो सकते हैं. इसी रैली में पश्चिम यूपी में सपा और रालोद के बीच आगामी विधानसभा चुनाव  को लेकर गठबंधन का औपचारिक ऐलान भी किया जाएगा.  मेरठ के कस्बा दबथुवा में पहले दो दिसंबर को रालोद की संकल्प रैली प्रस्तावित थी. अब यह रैली 7 दिसंबर को होगी. फिलहाल रालोद के कार्यकर्ता संभावित गठबंधन की इस रैली को लेकर तैयारियों में जुट गए हैं.

सपा रालोद को देगी 15 सीटें

हालाकि रालोद और सपा के बीच संभावित गठबंधन में सीटों के बंटवारे पर अभी बात चल रही है. जानकारी के मुताबिक रालोद ने पहले 50 सीटों की मांग की थी. इसके बाद जयंत चौधरी और अखिलेश यादव के बीच लखनऊ में हुई बैठक में लगभग 36 सीटों पर फाइनल सहमति होने की बात निकल कर सामने आई. जानकारी के मुताबिक अब सपा रालोद को 15 सीटें देगी।  मुजफ्फरनगर, बिजनौर, मथुरा और मुरादाबाद सहित वेस्‍ट यूपी के अन्‍य जिलों में दोनों पार्टियों के बीच सीट बंटवारे के फार्मूले पर बातचीत हो रही है

रधना को लेकर सपा की दावेदारी

अगर सपा रालोद का संभावित गठबंधन हुआ तो वेस्ट यूपी की कुछ सीटें रालोद अपने पास रखना चाहेगा. मेरठ की सरधना और सिवालख़ास सीट पर रालोद दावा कर रहा है. हालांकि सरधना को लेकर सपा दावेदारी जता सकती है. बागपत की तीनों विधानसभा सीट छपरौली, बड़ौत और बागपत जयंत चौधरी अपने खाते में रखना चाहेंगे. मगर सपा के साथ बड़ौत सीट पर पेंच है. शामली जनपद में शामली और थानाभवन विधानसभा सीट पर जयंत दावा कर रहे हैं, हालांकि सपा यहां थानाभवन सीट नहीं छोड़ना चाहेगी. बुलंदशहर की बात करें तो स्याना, अऩूपशहर और ख़ुर्जा सीट जयंत अपने ख़ाते में चाहेंगे. हालांकि अनूपशहर सीट पर सपा दावा कर सकती है. बिजनौर की चांदपुर और बिजनौर सदर विधानसभा सीट रालोद अपने पास रखना चाहेगा, लेकिन सपा चांदपुर सीट मुश्किल से ही छोड़ेगी. सहारनपुर में नकुड़ और गंगोह विधानसभा सीट पर रालोद दावा कर रहा है. इसी क्रम में मुज़फ्फरनगर की चरथावल, बुढ़ाना और खतौली विधानसभा सीट पर जयंत अपने प्रत्याशी उतारना चाहेंगे.

जयंत ने पार्टी नेताओं से की मुलाक़ात

चौधरी जयंत सिंह से रालोद के कुछ नेता दिल्ली वसंत कुंज आवास पर भेंट कर भी आए हैं. इस बैठक में विधानसभा चुनाव को लेकर चर्चा हुई. चौधरी जयंत सिंह ने आश्वस्त किया कि राष्ट्रीय लोक दल मजबूती के साथ विधानसभा का चुनाव लड़ेगी और गठबंधन में सम्मानजनक और मजबूत स्थिति में उभर कर आएगी.

Related Articles

Back to top button