‘मन की बात’ जानें पीएम मोदी ने क्या कहा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ‘मन की बात’ कार्यक्रम की 90वीं कड़ी में रेडियो पर जनता को संबोधित किया। पीएम ने कार्यक्रम के जरिए लोगों को स्वच्छता और साफ-सफाई के लिए प्रेरित किया।

नई दिल्लीः प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ‘मन की बात’ कार्यक्रम की 90वीं कड़ी में रेडियो पर जनता को संबोधित किया। पीएम ने कार्यक्रम के जरिए लोगों को स्वच्छता और साफ-सफाई के लिए प्रेरित किया। ‘कचरे से कमाई’ से जुड़े सफल प्रयासों पर पीएम मोदी पहले भी ‘मन की बात’ में चर्चा करते रहे हैं। रविवार को उन्होंने मिज़ोरम की राजधानी आइजोल का एक उदाहरण दिया. उन्होंने कहा कि आइजोल में एक खूबसूरत नदी है, जिसका नाम है ‘चिटे लुई’. बरसों की उपेक्षा के चलते ये नदी गंदगी और कचरे के ढेर में बदल गई थी।

पीएम मोदी ने पुडुचेरी के समुद्र तट की तारिफ की

उन्होंने कहा कि बरसों की उपेक्षा के चलते यहां गंदगी और कचरे का ढेर लग गया था। लेकिन कुछ लोगों ने यहां वेस्टसे वेल्थ क्रिएशन का अवसर देखा और साफ-सफाई शुरू की. इस दौरान नदी और उसके किनारों से जो प्लास्टिक और पॉलिथीन का कचरा निकला, उसका इस्तेमाल सड़क बनाने में किया गया। इसी तरह पीएम मोदी ने पुडुचेरी के समुद्र तट का भी उदाहरण देकर स्वच्छता के लिए प्रेरित किया।

सेव चिटे लुई नाम से एक्शन प्लान चलाया

पीएम मोदी ने आगे कहा कि पिछले कुछ वर्षों में इस नदी को बचाने के लिए प्रयास शुरू हुए। इसके लिए स्थानीय एजेंसियां, स्वयंसेवी संस्थाएं और स्थानीय लोगों ने मिलकर सेव चिटे लुई नाम से एक्शन प्लान चलाया। नदी की सफाई के इस अभियान ने वेस्ट से वेल्थ क्रिएशन (कचरे से कमाई) का अवसर भी बना दिया. दरअसल, इस नदी में और इसके किनारों पर बहुत बड़ी मात्रा में प्लास्टिक और पॉलिथीन का कचरा भरा हुआ था। नदी को बचाने के लिए काम कर रही संस्था ने इसी पॉलिथिन से सड़क बनाने का फैसला लिया। यानि जो कचरा नदी से निकला, उससे मिज़ोरम के एक गांव में प्लास्टिक रोड बनाई गई. ये मिजोरम राज्य की इस तरह की पहली रोड है। पीएम मोदी ने कहा कि इस तरह स्वच्छता के साथ विकास को भी गति दी गई।

ये भी पढ़ें-up उपचुनाव मे भाजपा पीछे, रामपुर और आजमगढ़ मे सपा आगे

ये भी पढ़ें-जी-7 शिखर सम्मेलन में आतंकवाद के खिलाफ गरजेंगे PM मोदी, छह राज्यों की उपचुनाव की मतगणना शुरू, पढ़ें आज की 10 बड़ी खबरें

 

Related Articles

Back to top button