जानिए एशिया की पहली लोक पायलट सुरेखा यादव की कहानी, वंदे भारत ट्रेन को करती है ऑपरेट।

एशिया की पहली महिला लोको पायलट सुरेखा यादव ने वंदे भारत ट्रेन के संचालन का मौका दिए जाने पर सरकार का आभार व्यक्त किया। उन्होंने मध्य रेलवे से कहा, “वह नए युग, अत्याधुनिक तकनीक वाली वंदे भारत ट्रेन को चलाने का अवसर प्राप्त करने के लिए आभारी हैं। ट्रेन सही समय पर सोलापुर से रवाना हुई और समय से 5 मिनट पहले सीएसएमटी पहुंच गई।”

मध्य रेलवे ने कहा कि एशिया की पहली महिला लोको पायलट सुरेखा यादव अब सेमी-हाई स्पीड वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन को संचालित करने वाली पहली महिला बन गई हैं। सोमवार को, उन्होंने मुंबई में सोलापुर स्टेशन और छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनस (CSMT) के बीच सेमी-हाई स्पीड ट्रेन का संचालन करते हुए उपलब्धि हासिल की।

जानिए सुरेखा यादव के बारे में कुछ अहम बातें।

  • सुरेखा यादव 1988 में भारत की पहली महिला ट्रेन ड्राइवर बनीं। पश्चिमी महाराष्ट्र क्षेत्र के सतारा की रहने वाली यादव ने अपनी उपलब्धियों के लिए अब तक राज्य और राष्ट्रीय स्तर पर कई पुरस्कार जीते हैं।
  • उन्होंने वंदे भारत ट्रेन चलाने का मौका दिए जाने पर आभार व्यक्त किया। उन्होंने मध्य रेलवे से कहा, “वह नए युग की अत्याधुनिक तकनीक वंदे भारत ट्रेन को चलाने का अवसर मिलने के लिए आभारी हैं। ट्रेन सही समय पर सोलापुर से रवाना हुई और समय से 5 मिनट पहले सीएसएमटी पहुंच गई।”
  •  450 किलोमीटर से अधिक लंबी यात्रा पूरी करने पर, यादव को CSMT के प्लेटफॉर्म नंबर 8 पर सम्मानित किया गया, रेलवे ने कहा।
  • इससे पहले अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस (8 मार्च) पर, मध्य रेलवे ने सभी महिला कर्मचारियों के साथ प्रतिष्ठित मुंबई-पुणे डेक्कन क्वीन एक्सप्रेस और सीएसएमटी-कल्याण महिला विशेष लोकल ट्रेन का संचालन किया। उस दिन, यादव ने सहायक लोको पायलट के रूप में सयाली सावरडेकर के साथ डेक्कन क्वीन का संचालन किया।
  •  यादव को उनकी उपलब्धि पर बधाई देते हुए, रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने सोमवार को लिखा, “वंदे भारत – नारी शक्ति द्वारा संचालित। श्रीमती सुरेखा यादव, वंदे भारत एक्सप्रेस की पहली महिला लोको पायलट।”

Related Articles

Back to top button