जानिए कैसे होती है OTT Platforms पर कमाई

OTT का पूरा संस्करण "ओवर द टॉप" है। यह प्लेटफॉर्म कुछ अन्य प्लेटफॉर्म्स की सहायता से मोबाइल पर वेब सीरीज, फिल्में, और सीरियल उपलब्ध कराता है।

कोरोनावायरस महामारी के दौरान डिजिटल दुनिया में अभूतपूर्व बदलाव हुआ। शहर से गांव तक ओटीटी प्लेटफॉर्म का विस्तार हुआ। लोगों को अपनी मनपसंद वेब सीरीज, फिल्में और कार्यक्रम मोबाइल पर ही मिलने लगे। अब उन्हें कहीं जाना नहीं था, मूवी को पेनड्राइव में लाना नहीं था। भीड़ में तीन घंटे बिताने की इच्छा नहीं रह गई। दो साल से भी कम समय में, हर किसी के जीवन में “ओटीटी” प्लेटफॉर्म्स एक अनिवार्य हिस्सा बन गए और मनोरंजन तक पहुंच आसान बना दी। आखिरकार, ओटीटी ने लोगों को मनोरंजन की सारी चीजें अपने मोबाइल फोनों पर दे दी। आइए ओटीटी की पूरी एबीसीडी जानें।

OTT क्या है?

OTT का पूरा संस्करण “ओवर द टॉप” है। यह प्लेटफॉर्म कुछ अन्य प्लेटफॉर्म्स की सहायता से मोबाइल पर वेब सीरीज, फिल्में, और सीरियल उपलब्ध कराता है। OTT प्लेटफॉर्म हर तरह का सामग्री प्रदान करता है। कुछ ओटीटी प्लेटफॉर्म्स बिल्कुल फ्री हैं, जबकि दूसरे आपको सामग्री देखने के लिए पैसे देते हैं। OTT प्लेटफॉर्म इंटरनेट का उपयोग कर चलते हैं।

ओटीटी भारत में

अमेरिका में OTT प्लेटफॉर्म शुरू हुआ था। यह धीरे-धीरे भारत तक पहुंचा और लोगों की जिंदगी में शामिल हो गया। 2008 में भारत में ओटीटी प्लेटफॉर्म की शुरुआत हुई। रिलायंस एंटरटेनमेंट ने Bigflix, देश का पहला ओटीटी प्लेटफॉर्म, शुरू किया था। Digivive ने 2010 में NEXG TV नामक OTT मोबाइल ऐप लॉन्च किया। इनमें ऑन डिमांड वीडियो देखने की भी सुविधा थी। वर्तमान में भारत में कई ओटीटी प्लेटफॉर्म्स उपलब्ध हैं।

ओटीटी की कमाई कैसे होती है

OTT प्लेटफॉर्म तीन अलग-अलग तरह से काम करता है।

TVOD (Transactional Video On Demand)—यह यूजर को प्लेटफॉर्म से कुछ डाउनलोड करने के लिए पैसा देता है।

SVOD, या सबस्क्रिप्शन वीडियो ऑन डिमांड, एक प्रणाली है जिसमें उपयोगकर्ता महीने या कुछ दिनों के लिए पैसे देकर अपना चाहा कंटेंट देख सकता है।

AVOD (Advertising Video On Demand)—यह मुफ्त है। इसमें कोई धन नहीं देना होगा। लेकिन कंटेंट के बीच-बीच में अक्सर प्रचार आता है, यानी एड। इन्हें स्किप नहीं करना है। ओटीटी प्लेटफॉर्म्स को इन एड्स से भी धन मिलता है। इसमें अच्छी-खासी क माई है।

वेब सीरीजों, फिल्मों और कार्यक्रमों का बजट

ओटीटी अपने प्लेटफॉर्म पर फिल्मों को स्ट्रीमिंग या रिलीज करने के लिए फिल्मों के राइट्स खरीदता है। डायरेक्टर इसके लिए धन प्राप्त करता है। एक फिल्म के प्रत्येक लैंग्वेज वर्जन के लिए यह डील अलग होती है। कुछ फिल्मों को ओटीटी प्लेटफॉर्म द्वारा निर्मित किया जाता है। इसकी भी व्यवस्था है।

पॉपुलर ऑटोमेटिक प्लेटफॉर्म

नेटफ्लिक्स, अमेजन प्राइम वीडियो, डिज्नी प्लस हॉटस्टार, जी5, सोनी लिव, एमएक्स प्लेयर, आल्ट बालाजी, वूट, होईचोई और इरोज नाउ सबसे प्रसिद्ध ऑडियो प्लेटफॉर्म हैं।

Related Articles

Back to top button