अखिलेश यादव से बाबुल सुप्रियो तक जानिए कितनी पढ़ी लिखी हैं इनकी पत्नियां

इन युवा नेताओं की पत्नियां पढ़ाई के मामले में इनसे नहीं हैं कम, कोई बैंकर तो हैं डॉक्टर

लखनऊ: यूपी में विधानसभा चुनाव को लेकर राजनीतिक गलियारों में हलचल तेज हो गई. वहीँ यूपी की सभी पार्टियां इन दिनों एक्टिव मोड़ में चल रही हैं. वह लगातार अपने पार्टियों का प्रचार-प्रसार कर रही हैं. चलिए इस चुनावी माहौल के बीच जानते हैं इन युवा नेताओं की पत्नियां कितनी पड़ी लिखी हैं.

अखिलेश यादव-डिंपल यादव

सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव यूपी के मुख्यमंत्री भी रह चुके हैं. अखिलेश यादव बीटेक ग्रेजुएट हैं. उन्होंने बीटेक के बाद एनवायरमेंटल इंजीनियरिंग में पीजी भी किया. बीटेक ग्रेजुएट अखिलेश ने डिंपल यादव से लव मैरिज की है. वहीँ उनकी पत्नी डिंपल यादव ने बीकॉम किया है. डिंपल ने अपना ग्रेजुएशन लखनऊ यूनिवर्सिटी से पूरा किया था.

ज्योतिरादित्य सिंधिया-प्रियदर्शनी राजे

ज्योतिरादित्य सिंधिया ने कांग्रेस के साथ राजनीति में एंट्री ली थी. हालांकि बाद वह भाजपा में शामिल हो गए. केंद्र सरकार में मंत्री ज्योतिरादित्य ने स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी से एमबीए किया है. ऐसे में अगर उनकी पत्नी की बात करें तो प्रियदर्शनी राजे आर्ट्स ग्रेजुएट हैं. प्रियदर्शिनी ने अपनी पढ़ाई मुंबई से की है.

देवेंद्र फडणवीस-अमृता फडणवीस

देवेंद्र फडणवीस महाराष्ट्र के सीएम रह चुके हैं. उनका नाम भाजपा के बड़े नेताओं में शुमार है. उन्होंने एमबीए कियका है. उनकी ही तरह उनकी पत्नी अमृता फडणवीस ने भी एमबीए किया है. अमृता बतौर बैंकर काम भी कर चुकी हैं.

राज्यवर्धन सिंह राठौर- गायत्री राठौर

भाजपा नेता राज्यवर्धन सिंह राठौर मोदी सरकार में मंत्री भी रहे हैं. उनकी पत्नी का नाम गायत्री राठौर है. गायत्री एमबीबीएस हैं.वह एक डॉक्टर हैं.

बाबुल सुप्रियो-रचना शर्मा

बाबुल सुप्रियो ने भाजपा का दामन छोड़ तृणमूल कांग्रेस का हाथ थाम चुके हैं. उन्होंने भाजपा में रहते हुए केंद्र सरकार में मंत्री भी थे. बाबुल ने रचना शर्मा से शादी की है. रचना शर्मा के एजुकेशन की बात करें तो उन्होंने इंटरमीडिएट के बाद एयर होस्टेस ट्रेनिंग कोर्स में एडमिशन लिया था. वह बाद में एयरहोस्टेस भी बनीं.

Related Articles

Back to top button