अमृतपाल केस से जुड़ी 5 अहम बातें, जानिए

कट्टरपंथी सिख उपदेशक अमृतपाल सिंह और “वारिस पंजाब दे” संगठन के सदस्यों के खिलाफ बड़े पैमाने पर कार्रवाई शुरू करने के एक महीने बाद आज सुबह पंजाब पुलिस ने पंजाब के मोगा भगोड़े अमृतपाल सिंह को गिरफ्तार कर लिया है।

अमृतलाल सिंह की कहानी के 5 बड़ी बातें।

  •  सरकार द्वारा घोषित खालिस्तानी-पाकिस्तानी एजेंट अमृतपाल सिंह 18 मार्च से पंजाब पुलिस से फरार चल रहा था। वह जालंधर जिले में वाहनों को बदलकर गिरफ्तारी से बच रहा था।
  • .अमृतपाल सिंह फरवरी में अपने सहयोगी की गिरफ्तारी के खिलाफ एक बड़े विरोध के केंद्र में था। वह खालिस्तानी अलगाववादी और आतंकवादी जरनैल सिंह भिंडरावाले का अनुयायी होने का दावा करता है और अपने समर्थकों के बीच “भिंडरावाले 2.0” के रूप में जाना जाता है।
  •  गृह मंत्रालय के सूत्रों ने कहा कि अमृतपाल सिंह आत्मघाती हमलों को अंजाम देने के लिए युवाओं को बपतिस्मा देने के लिए एक राज्यव्यापी जुलूस निकालने की योजना बना रहा था। उन्होंने कहा कि कट्टरपंथी उपदेशक अपनी जासूसी एजेंसी इंटर-सर्विसेज इंटेलिजेंस के माध्यम से पाकिस्तान से अवैध रूप से मंगाए गए हथियारों को जमा करने के लिए नशामुक्ति केंद्रों का उपयोग कर रहा था।
  • अमृतपाल सिंह कथित तौर पर युवाओं को “बंदूक संस्कृति” की ओर ले जा रहा था और पंजाब को सांप्रदायिक आधार पर विभाजित करने की कोशिश कर रहा था। सूत्रों का कहना है कि पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान ने 2 मार्च को एक बैठक में गृह मंत्री अमित शाह के साथ अमृतपाल सिंह को गिरफ्तार करने की योजना पर चर्चा की थी।
  • इससे पहले कि वह छिपता, अमृतपाल सिंह अपने निजी मिलिशिया के साथ घूमता रहा, वे सभी हथियारबंद थे। उन्होंने ब्रिटेन में रहने वाली एक अनिवासी भारतीय किरणदीप कौर से शादी की है, जिन्हें इस सप्ताह की शुरुआत में ब्रिटेन की यात्रा करने से रोक दिया गया था। वह पहले दुबई में अपने परिवार के स्वामित्व वाले परिवहन व्यवसाय में काम करता था, जहां वह 2012 से रह रहा था। वह 2021 में नए कृषि कानूनों के खिलाफ किसानों के विरोध के दौरान भारत आया था।

Related Articles

Back to top button