किम जोंग उन ने दागी 8 मिसाइलें, 50 साल के हुए योगी आदित्यनाथ, पढ़ें आज की 10 बड़ी खबरें

उत्तर कोरिया ने अपने पूर्वी तट से समुद्र की ओर आठ बैलिस्टिक मिसाइलें दागी हैं। न्यूज एजेंसी एएफपी ने इसकी पुष्टि की है। सबसे बड़े सूबे यूपी के मुखिया सीएम योगी आदित्‍यनाथ आज 50 साल के हो गए। आज उनका 50वां जन्मदिन मनाया जा रहा है। पंजाब में कांग्रेस पार्टी को लगातार झटके लग रहे हैं। वरिष्ठ नेता सुनील जाखड़ में बाद हाल ही में कांग्रेस के चार पूर्व मंत्री और एक पूर्व विधायक केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह की उपस्थिति में भाजपा में शामिल हो गए।

1-पंजाब के 4 पूर्व मंत्रियों ने भाजपा का दामन थामा तो अमरिंदर सिंह ने कांग्रेस को चेताया

पंजाब में कांग्रेस पार्टी को लगातार झटके लग रहे हैं। वरिष्ठ नेता सुनील जाखड़ में बाद हाल ही में कांग्रेस के चार पूर्व मंत्री और एक पूर्व विधायक केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह की उपस्थिति में भाजपा में शामिल हो गए। भाजपा में इनके शामिल होते ही पंजाब के पूर्व मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने इन सभी को बधाई देते हुए इसे सही कदम बताया। इतना ही नहीं उन्होंने अपरोक्ष रूप से कांग्रेस को चेतावनी देते कहा यह तो बस एक शुरुआत है।

2- पहले राज्यसभा से कटा पत्ता फिर लोकसभा का भी नहीं मिला टिकट, नकवी के करियर को लेकर बढ़ा संशय
राज्यसभा के बाद लोकसभा उपचुनाव में भी टिकट न मिलने से केंद्रीय मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी को लेकर संसश बढ़ गया है। नकवी का राज्यसभा का कार्यकाल 7 जुलाई को पूरा हो रहा है। भाजपा ने शनिवार को यूपी से दो लोकसभा उप चुनावों के लिए उम्मीदवारों की घोषणा कर दी है, जिसमें नकवी का नाम नहीं है। पार्टी ने भोजपुरी अभिनेता दिनेश लाल यादव निरहुआ को आजमगढ़ से जबकि घनश्याम लोधी को रामपुर से उमीदवार बनाया है।

3- अजय सिंह बिष्‍ट से कैसे बने योगी?जानिए बचपन से सीएम बनने का सफर
सबसे बड़े सूबे यूपी के मुखिया सीएम योगी आदित्‍यनाथ आज 50 साल के हो गए। आज उनका 50वां जन्मदिन मनाया जा रहा है। पूरे प्रदेश अलग-अलग संगठनों अलग-अलग तरीके से तैयारी कर रखी है पर खास बात यह है कि सीएम योगी अपना जन्‍मदिन खुद नहीं मनाते। आइए योगी के जन्मदिन पर जानते हैं कि बचपन से लेकर सीएम तक  उनका सफर कैसा रहा।

4- बाइडेन की सुरक्षा में भारी चूक; घर के ऊपर से गुजरा अनजान विमान, सुरक्षित जगह पहुंचाए गए राष्ट्रपति
अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन की सुरक्षा में भारी चूक देखने को मिली है। बाइडेन के समुद्र तट के पास स्थित घर के ऊपर एक छोटे निजी विमान ने उड़ान भरी। व्हाइट हाउस ने कहा है कि प्लेन गलती से प्रतिबंधित हवाई क्षेत्र में जा घुसा, जिससे राष्ट्रपति और फर्स्ट लेडी को सुरक्षित स्थान पर ले जाया गया।

5- पंजाब के 4 पूर्व मंत्रियों ने भाजपा का दामन थामा तो अमरिंदर सिंह ने कांग्रेस को चेताया
पंजाब में कांग्रेस पार्टी को लगातार झटके लग रहे हैं। वरिष्ठ नेता सुनील जाखड़ में बाद हाल ही में कांग्रेस के चार पूर्व मंत्री और एक पूर्व विधायक केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह की उपस्थिति में भाजपा में शामिल हो गए। भाजपा में इनके शामिल होते ही पंजाब के पूर्व मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने इन सभी को बधाई देते हुए इसे सही कदम बताया। इतना ही नहीं उन्होंने अपरोक्ष रूप से कांग्रेस को चेतावनी देते कहा यह तो बस एक शुरुआत है।

6-कांग्रेस की बाड़ाबंदी में अब तक 98 विधायक ही पहुंचे उदयपुर, पायलट दिल्ली में

राजस्थान में राज्यसभा चुनाव (Rajya Sabha elections) के लिये चल रहे दंगल में कांग्रेस की ओर से की जा रही अपने और निर्दलीय विधायकों की बाड़ेबंदी में शनिवार रात तक कुल 98 विधायक ही उदयपुर (Udaipur) पहुंच हैं. कांग्रेस पार्टी के खुद के कुल 108 विधायक हैं. जबकि 13 निर्दलीय और 1 विधायक आरएलडी का है. कांग्रेस इन सभी 122 विधायकों को अपनी बाड़ाबंदी में लाना चाहती है लेकिन फिलहाल ऐसा हो नहीं पाया है. कांग्रेस के वरिष्ठ नेता नाराज विधायकों की मान मनुहार करने में जुटे हैं. सीएम अशोक गहलोत और मंत्री उदयलाल आंजना समेत निर्दलीय विधायक संयम लोढ़ा रविवार को उदयपुर जा सकते हैं.

7-सेना में भर्ती के लिए तैयार हुई नई ‘अग्निपथ’ योजना, शीर्ष सैन्य कमांडरों ने पीएम मोदी को दी जानकारी

तीनों सेनाओं के प्रमुखों सहित देश के शीर्ष सैन्य अधिकारियों ने शनिवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को नई ‘अग्निपथ’ भर्ती योजना के बारे में जानकारी दी, जिसके माध्यम से तीन रक्षा सेवाओं (थल सेना, वायु सेना, नौसेना) में सैनिकों को शामिल किया जाएगा. इस योजना को आने वाले सप्ताह में केंद्रीय मंत्रिमंडल द्वारा स्वीकृत किए जाने की संभावना है क्योंकि रक्षा बलों ने इसे स्कीम को अमलीजामा पहनाना शुरू कर दिया है.सरकारी सूत्रों ने एएनआई को बताया कि प्रधानमंत्री को तीन रक्षा बलों के प्रमुखों और सैन्य मामलों के विभाग के अधिकारियों सहित शीर्ष सैन्य अधिकारियों द्वारा शनिवार को ‘अग्निपथ’ भर्ती योजना के बारे में जानकारी दी गई. इस योजना की तैयारी सैन्य मामलों के विभाग के अतिरिक्त सचिव लेफ्टिनेंट जनरल अनिल पुरी की अगुवाई में की गई है.

8-पेट्रोल और डीजल की ताजा कीमतें जारी, चेक करें लेटेस्ट रेट्स 

तेल कंपनियों ने पेट्रोल और डीजल (Petrol Diesel Price Today) की नई कीमतें जारी कर दी हैं। एक बार फिर रविवार को लगातार 14वें दिन पेट्रोल और डीजल की कीमतों में कोई बदलाव देखने को नहीं मिला है। देश की राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली (Delhi Petrol Price) पेट्रोल रविवार को 96.72 रुपये प्रति लीटर में बिक रहा है। वहीं, एक लीटर डीजल के लिए 89.62 रुपये खर्च करने पड़ रहे हैं। आइए जानते हैं कि अन्य शहरों में पेट्रोल और डीजल की ताजा कीमतें क्या हैं?

9-केंद्रीय कर्मचारियों के लिए खुशखबरी! जुलाई में DA में होगा बड़ा इजाफा, इतनी बढ़ सकती है तनख्वाह

 केंद्र सरकार के लाखों कर्मचारियों के लिए बड़ी खुशखबरी है। मोदी सरकार सरकारी कर्मचारियों को अगले महीने एक बड़ा तोहफा दे सकती है। दरअसल, अलग-अलग मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, सरकार जुलाई में एक बार फिर महंगाई भत्ते (DA) में वृद्धि की घोषणा कर सकती है। अब ताजा मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो जुलाई में DA में 5 फीसदी की बढ़ोतरी हो सकती है। यानी टोटल डीए 39 फीसदी तक पहुंच सकता है। बता दें कि केंद्र सरकार के कर्मचारियों के महंगाई भत्ते को साल में दो बार संशोधित किया जाता है। पहला जनवरी से जून तक दिया जाता है, जबकि दूसरा जुलाई से दिसंबर तक आता है।

10-गौतम अडानी की कंपनी को NTPC से मिले कॉन्ट्रैक्ट, 6000 करोड़ से ज्यादा की है डील

भारत की सबसे बड़ी बिजली उत्पादन कंपनी एनटीपीसी लिमिटेड ने अडानी एंटरप्राइजेज को कोल इंपोर्ट के लिए कई सारे कॉन्ट्रैक्ट दिए हैं। यह डील 6,585 करोड़ रुपये की है। इसके तहत एनटीपीसी के लिए गौतम अडानी समूह की कंपनी 6.25 मिलियन टन कोयले का आयात करेगी।बिजनेस स्टैंडर्ड की खबर के मुताबिक एनटीपीसी ने छह अलग-अलग टेंडर रखी थी। कंपनी की टेंडर के लिए अहमदाबाद स्थित आदि ट्रेडलिंक, चेन्नई स्थित चेट्टीनाड लॉजिस्टिक्स और दिल्ली स्थित मोहित मिनरल्स लिमिटेड के साथ-साथ अडानी एंटरप्राइजेज ने बोली लगाई। इसमें अडानी एंटरप्राइजेज ने बोली जीत ली है।

Related Articles

Back to top button