Killer Whale: लोलिता जो पिछले 5 दशक से कैद थी, उसकी मृत्यु होगयी

लोलिता जिसको कुछ दिन बाद वापिस उसके गृह जल भेजा जा रहा था उससे पहले ही उसकी मृत्यु हो गई |

लोलिता, एक किलर व्हेल जो कम से कम पांच दशकों तक मियामी सीक्वेरियम में कैद थी, अब उसकी मृत्यु हो गई है। कथित तौर पर अधिकारी उसे उसके गृह क्षेत्र में वापस भेजने की तैयारी कर रहे थे। लोलिता को टोकिटे या टोकी के नाम से भी जाना जाता था।

लोलिता के बारे में जाने:

लोलिता जिसको 4 साल की उम्र में कैद कर लिया गया था, 8 अगस्त 1970 पेन कोव, सिएटल, वाशिंगटन में पुगेट साउंड, और मियामी सीक्वेरियम में बेच दिया| जिसको किलर व्हले के वर्ग से जाना जाता है| लोलिता ‘ ऑर्कस ‘ प्रजाति से है, जिनमें मादा ऑर्कस का औसत जीवनकाल 50 वर्ष है, कई 80-100 वर्ष (अनुमानित) तक जीवित रहते हैं और लोलिता 57 उम्र तक ज़िन्दा रही, इसका अर्थ है 50 वर्ष की आयु से ज़्यदा आयु तक ज़िन्दा थी | वो ह्यूगो नामक एक अन्य ओर्का के साथ रहने लगी। 1980 में ह्यूगो की मृत्यु से पहले वे लगभग 10 वर्षों तक एक साथ रहे।

पशु अधिकार समूह कई वर्षों से चाहते थे कि लोलिता को “संरक्षित कोव समुद्री बाड़े” में ले जाया जाए और समुद्र में छोड़ दिया जाए।

मिआमि सीक्वॅरियम ने उसके मरने के बाद ये कहा:

मियामी सीक्वेरियम ने ट्वीट पोस्ट पर कहा, “पिछले दो दिनों में, टोकी में बेचैनी के गंभीर लक्षण दिखाई देने लगे, जिसका उसकी पूरी मियामी सीक्वेरियम और फ्रेंड्स ऑफ टोकी मेडिकल टीम ने तुरंत और आक्रामक तरीके से इलाज करना शुरू कर दिया। सर्वोत्तम संभव चिकित्सा देखभाल प्राप्त करने के बावजूद, गुर्दे की बीमारी के कारण शुक्रवार दोपहर उनका निधन हो गया।”

“टोकी उन सभी के लिए एक प्रेरणा थी जिन्हें उसकी कहानी सुनने का सौभाग्य मिला और विशेष रूप से लुम्मी राष्ट्र के लिए जो उसे अपना परिवार मानता था। हममें से जिन लोगों को उनके साथ समय बिताने का सम्मान और सौभाग्य मिला है, वे उनकी खूबसूरत भावना को हमेशा याद रखेंगे।’

Related Articles

Back to top button