स्वास्थ, शिक्षा के क्षेत्रा में तेलंगाना आगे है : केसीआर

हैदराबाद: मुख्यमंत्री के.चंद्रशेखर राव ने शुक्रवार को बताया की कि तेलंगाना राज्य सार्वजनिक स्वास्थ्य के मोर्चे पर तेजी से प्रगति कर रहा है और राज्य में जरूरतमंदों के दरवाजे तक स्वास्थ्य देखभाल सुविधा पहुंचा रहा है। मुख्यमंत्री ने प्रगति भवन से वस्तुतः राज्य में नौ मेडिकल कॉलेजों का उद्घाटन किया और कहा कि तेलंगाना राज्य ने वर्तमान उपलब्ध संसाधनों के साथ हर साल दस हजार मेडिकल स्नातक पैदा करने का एक दुर्लभ और क्रांतिकारी गौरव हासिल किया है।

इस अवसर पर बोलते हुए मुख्यमंत्री ने विस्तार से बताया कि कैसे तेलंगाना सरकार पिछले दस वर्षों से स्वास्थ्य देखभाल सुविधा को अपने एजेंडे में सबसे ऊपर ले रही है और उन्होंने सभी को स्वास्थ्य देखभाल प्रदान करने के लिए अवधारणाओं और कार्यक्रमों को कैसे अपनाया। उन्होंने कहा कि ग्रामीण स्वास्थ्य देखभाल नेटवर्क में काफी सुधार हुआ है और राज्य ने अम्मा ओडी, केसीआर किट और अन्य नवीन योजनाओं जैसे कार्यक्रमों के प्रोत्साहन के साथ संस्थागत वितरण के मोर्चे पर प्रगति की है। राज्य के ग्रामीण हिस्सों में स्वास्थ्य देखभाल तंत्र को नए सिरे से समर्थन देने के सरकार के इरादे को दोहराते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य में चिकित्सा और स्वास्थ्य देखभाल विभागों ने कार्यक्रमों और योजनाओं के साथ दुर्लभ विशिष्टताएं हासिल की हैं। मुख्यमंत्री ने कहा, “जब तेलंगाना राज्य ने सुदूर क्षेत्रों में स्वास्थ्य देखभाल तंत्र का गठन किया था, लेकिन स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा डिजाइन की गई अवधारणाओं के आगमन ने ग्रामीण अर्ध शहरी और शहरी आबादी को सेवाओं का इष्टतम स्तर पर उपयोग करने में मदद की।” केसीआर ने आगे कहा कि राज्य में केसीआर किट योजना के कार्यान्वयन के बाद सरकारी अस्पतालों में संस्थागत प्रसव में अधिकतम वृद्धि देखी गई और राज्य में 76 प्रतिशत प्रसव सरकारी अस्पतालों में दर्ज किए गए हैं।

मुख्यमंत्री ने राज्य में पोषण किट शुरू करने के लिए स्वास्थ्य मंत्रालय की प्रशंसा की और कहा कि गर्भवती कामकाजी महिलाओं को उचित स्वास्थ्य देखभाल प्राप्त करने के लिए किट प्रदान की जाती है। मुख्यमंत्री ने प्रगति भवन से वस्तुतः कॉलेजों के उद्घाटन के दौरान कहा कि शुक्रवार को नौ नए मेडिकल कॉलेजों के शामिल होने के साथ राज्य में वर्तमान प्रवेश क्षमता 8050 सीटों तक बढ़ गई है। इस वर्ष राष्ट्रीय स्तर पर स्वीकृत अतिरिक्त सीटों में से 46 प्रतिशत सीटें राज्य को मिली हैं। यह प्रवेश क्षमता अगले वर्ष दस हजार का आंकड़ा पार कर जाएगी और राज्य राज्य के प्रत्येक जिला मुख्यालय में नए मेडिकल कॉलेज खोलने का इच्छुक है। यहां तक कि पैरा मेडिकल और नर्सिंग कॉलेज नेटवर्क को भी मजबूत किया जाएगा और स्वास्थ्य विंग उस मोर्चे पर पहल करेगा, सीएम ने कहा।

स्वास्थ्य मंत्री हरीश राव, मुख्य सचिव शांति कुमारी और चिकित्सा शिक्षा निदेशक रमेश के साथ-साथ कालोजी स्वास्थ्य विश्वविद्यालय के कुलपति डॉ रमेश रेड्डी और अन्य उपस्थित थे। जिलों का प्रतिनिधित्व करने वाले मंत्रियों ने स्थानीय जन प्रतिनिधियों के साथ अपने-अपने जिला मुख्यालयों में उद्घाटन कार्यक्रमों में हिस्सा लिया।

Related Articles

Back to top button