वंचित महिलाओं को शिक्षित करने में मदद करने के लिए काव्या कपूर का अभियान

नई दिल्ली:  गुरुग्राम के पाथवेज स्कूल की 16 वर्षीय छात्रा काव्या कपूर ने महिलाओं के कल्याण में हर एक संभव प्रयास किए हैं। उन्होंने उत्तर भारत में महिला एथलीटों के मानसिक स्वास्थ्य पर शोध कार्य शुरुआत की है।

काव्या की सबसे प्रेरणादायक परियोजनाओं में से एक नई दिल्ली में नाविक समुदाय-रायकर- के साथ उनका उम्दा काम है। काव्या ने न केवल भारतीय पारंपरिक पेय “ठंडई” की एक किस्म को बाजार में एक उत्पाद के रूप में लॉन्च करके इन महिलाओं के लिए रोजगार पैदा किया, बल्कि यह भी सुनिश्चित किया कि वे अपने रोजगार को बनाए रखने के लिए खाना पकाने और पैकेजिंग जैसे पहले से ही प्रदर्शित कौशल का उपयोग करें।

काव्या “एडुलव” परियोजना की संस्थापक भी हैं, जिसने 50 से अधिक वंचित बच्चों की शिक्षा के लिए कल्याण के कार्य किए है। चूँकि वह हर गुजरते महीने उस संख्या को और अधिक बढ़ाने के लिए कड़ी मेहनत करती है, काव्या यह सुनिश्चित कर रही है कि उनका काम उनके समुदाय में महिलाओं और बच्चों के जीवन में वास्तविक बदलाव लाए। काव्या का कहना है कि वह अपने समुदाय में महिलाओं के सामने आने वाली चुनौतियों को देखने के बाद उनके साथ काम शुरू करने के लिए प्रेरित हुई हैं।

काव्य ने कहा, “मैंने देखा है कि कितनी महिलाएं गुजारा करने के लिए संघर्ष करती हैं। मैं उनकी मदद के लिए कुछ करना चाहती थी और मुझे पता था कि मैं अपने कौशल और शिक्षा का उपयोग बदलाव लाने के लिए कर सकती हूं,”

काव्या के काम की उसके शिक्षकों और समुदाय के नेताओं सहित कई लोगों ने प्रशंसा की है। प्रगति एनजीओ के संस्थापक ने कहा, “काव्या वास्तव में एक प्रेरित युवा महिला है।” “वह सभी के लिए शिक्षा और रोजगार को सुलभ बनाने को लेकर उत्साहित हैं और ऐसा करने के लिए वह हमेशा नए तरीकों की तलाश में रहती हैं।”

काव्या इस बात का उदाहरण है कि कैसे एक व्यक्ति दुनिया में बदलाव ला सकता है। वह वास्तव में इस भावना को प्रदर्शित करती है कि युवा हमारी पीढ़ी के मार्गदर्शक हैं, और उनका काम हम सभी के लिए प्रेरणा है।

 

Related Articles

Back to top button