कर्नाटक इलेक्शन : बीजेपी ने जारी की 24 उम्मीदवारों की दूसरी लिस्ट

कर्नाटक बीजेपी ने अगले महीने होने वाले विधानसभा चुनाव के लिए अपने 23 उम्मीदवारों की दूसरी लिस्ट जारी कर दी है। भाजपा ने कल 224 सदस्यीय विधानसभा की 189 सीटों के लिए उम्मीदवारों के नाम जारी किए थे, जिसका मतलब है कि 12 और उम्मीदवारों की घोषणा की जानी बाकी है।

दूसरी सूची में हुबली-धारवाड़ केंद्रीय सीट शामिल नहीं है, जहां से वर्तमान भाजपा विधायक जगदीश शेट्टार, जो पूर्व मुख्यमंत्री भी हैं, फिर से चुनाव लड़ना चाहते हैं। टिकट नहीं दिए जाने पर उन्होंने निर्दलीय के रूप में विद्रोह की धमकी दी है। 23 उम्मीदवारों की दूसरी सूची में दो महिलाएं हैं। मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई ने कल संवाददाताओं से कहा था कि पार्टी दो चरणों में उम्मीदवारों की सूची जारी करेगी। अब तय है कि तीसरी लिस्ट आएगी। हुबली से छह बार जीत चुके शेट्टार के निर्दलीय चुनाव लड़ने की धमकी को देखते हुए पार्टी नामों को अंतिम रूप दे रही है या अंतिम समय में बदलाव कर रही है। 2019 में भाजपा में शामिल हुए कांग्रेस के बागियों को समायोजित करने का मामला भी है, जिसके कारण कांग्रेस-जनता दल (सेक्युलर) सरकार गिर गई।

दूसरी सूची में यह भी दिखाया गया है कि चार मौजूदा विधायकों को टिकट से वंचित कर दिया गया है। वे कालाघाटगी में सीएम निंबनवार, मुदिगेरे में एमपी कुमारस्वामी, हावेरी में नेहरू ओलेकर और चन्नागिरी में मदल विरुपक्षप्पा हैं। कुमारस्वामी, जो मुदिगेरे से चुनाव लड़ रहे हैं, अपनी टिप्पणियों को लेकर विवादों के केंद्र में रहे हैं कि उन्हें दलित होने के कारण निशाना बनाया गया है, और यहां तक कि पिछले साल नवंबर में मुदिगेरे के पास जनता के हमलों का सामना करना पड़ा। उन्हें कर्नाटक भाजपा में नेताओं के एक वर्ग द्वारा एक दायित्व के रूप में देखा जाता है। भाजपा कार्यकर्ताओं ने पिछले महीने विरोध में पूर्व मुख्यमंत्री बीएस येदियुरप्पा की कार का घेराव किया था, जब वह मुदिगेरे में कुमारस्वामी को टिकट नहीं देने की मांग करते हुए पार्टी के लिए प्रचार करने आए थे।

Related Articles

Back to top button