कर्नाटक में सियासी हलचल के बीच पियम मोदी से मिले येद्दयुरप्पा

 

 

कर्नाटक के मुख्यमंत्री बीएस येदियुरप्पा ने शुक्रवार को दिल्ली में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात की। बैठक के बाद सीएम ने कहा कि पीएम ने ज्यादातर कर्नाटक के विकास कार्यों के बारे में बात की। येदियुरप्पा दो दिवसीय दिल्ली दौरे पर हैं। उनके केंद्र सरकार के वरिष्ठ मंत्रियों और भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के राष्ट्रीय नेतृत्व से मिलने की उम्मीद है।

दिल्ली पहुंचने के बाद येदियुरप्पा ने कहा कि वह प्रधानमंत्री और कर्नाटक के अन्य नए मंत्रियों से मिलेंगे और उनके साथ राज्य के विकास कार्यों पर चर्चा करेंगे, जिसमें विवादास्पद मेकेदातु संतुलन जलाशय-सह-पेय जल परियोजना का निर्माण शामिल है।

करीब साढ़े सात बजे मुख्यमंत्री ने फिर पत्रकारों से बात की, जहां उन्होंने कहा कि राज्य के नवनियुक्त मंत्री रात के खाने पर उनसे मुलाकात करेंगे। एक विशिष्ट सवाल पर कि क्या नेतृत्व परिवर्तन पर कोई चर्चा हुई, येदियुरप्पा ने कहा: “मुझे नहीं पता, आप मुझे बताएं।”

मुख्यमंत्री का यह दौरा ऐसे समय में हो रहा है जब उनके शेष दो साल के कार्यकाल के लिए अपने पद पर बने रहने को लेकर अनिश्चितता के बादल मंडरा रहे हैं।
प्रधानमंत्री के साथ बैठक से पहले, येदियुरप्पा ने संवाददाताओं से कहा कि वह केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और पार्टी के अन्य प्रमुख नेताओं से मुलाकात करेंगे। ऐसी भी अटकलें हैं कि येदियुरप्पा किसी भी असंतोष को शांत करने के लिए विद्रोहियों को समायोजित करने के लिए कैबिनेट फेरबदल के लिए केंद्र का आशीर्वाद लेंगे।

हालांकि यह देखा जाना बाकी है कि येदियुरप्पा की बात आती है तो भाजपा आलाकमान किस तरफ झुकेगा, जिन्होंने पिछले चार दशकों में लगभग अकेले ही पार्टी का निर्माण किया। 2012 में उनके बेवजह बाहर निकलने से देश के दक्षिण में एकमात्र राज्य में भाजपा को सत्ता से हटा दिया गया जहां हाल के दशकों में भगवा पार्टी कोई पैठ नहीं बना पायी है।

घटनाक्रम से वाकिफ लोगों ने कहा कि मेकेदातु परियोजना और विकास कार्यों के बारे में प्रधानमंत्री को अवगत कराने की आड़ में प्रधानमंत्री की मुलाकात को साधारण तरके से नहीं लिया जा सकता है। कर्नाटक के भाजपा विधायक ने नाम न छापने की शर्त पर कहा, “मेरे अनुभव में, एक मुख्यमंत्री प्रभारी मंत्री, पार्टी नेतृत्व और अन्य लोगों से मिलेंगे, लेकिन सीधे प्रधानमंत्री से नहीं।”

उन्होंने कहा कि यह नहीं कहा जा सकता है कि भाजपा येदियुरप्पा की जगह कब लेगी लेकिन दिल्ली में यह बैठक निश्चित रूप से इस दिशा में “एक कदम” है। उन्होंने कहा, “वे अभी से सब कुछ कसना शुरू कर देंगे।”

दिलचस्प बात यह है कि येदियुरप्पा के साथ उनके दो बेटे (बीवाई विजयेंद्र, बीवाई राघवेंद्र), पोते (शशिधर मराडी), बीजेपी एमएलसी लहर सिंह और दो अन्य लोग थे।

घटनाक्रम से वाकिफ लोगों ने सवाल किया कि मुख्यमंत्री ने अपने साथ किसी अधिकारी को क्यों नहीं ले जाने का फैसला किया, जबकि एजेंडा वास्तव में विकास कार्यों के लिए समर्थन मांगना था। हालांकि यह देखा जाना बाकी है कि येदियुरप्पा को कब पद छोड़ने के लिए कहा जाएगा, लेकिन उनके कुर्सी पर बने रहने से 2023 के विधानसभा चुनावों में पार्टी की संभावनाओं को सेंध लगने का खतरा है।

घटनाक्रम से वाकिफ एक अन्य व्यक्ति ने कहा कि दिल्ली की यात्रा से प्रतिस्थापन की शर्तें तय होने की संभावना है, अगर दोनों पक्ष सौहार्दपूर्ण तरीके से समझौता करते हैं। कर्नाटक के राजस्व मंत्री आर अशोक और येदियुरप्पा के आंतरिक हलकों के सदस्य के रूप में माने जाने वाले ने शुक्रवार को कहा कहा, “कर्नाटक में कोई नेतृत्व परिवर्तन नहीं हुआ है और येदियुरप्पा जारी रहेंगे। येदियुरप्पा प्रधानमंत्री और गृह मंत्री, पार्टी अध्यक्ष और अन्य केंद्रीय मंत्रियों, खासकर सिंचाई मंत्री से मिलने के लिए दिल्ली का दौरा कर रहे हैं। कावेरी नदी का मुद्दा एक प्रमुख मुद्दा है।“

अभी दो दिन पहले, केंद्रीय जल शक्ति मंत्री, गजेंद्र सिंह शेखावत ने कर्नाटक का दौरा किया और येदियुरप्पा और कर्नाटक के सभी वरिष्ठ मंत्रियों से मुलाकात की, जहां उन्होंने कहा कि मेकेदातु मुद्दे पर दक्षिणी राज्य के साथ न्याय किया जाएगा।

येदियुरप्पा ने यह स्पष्ट कर दिया है कि वह 2023 तक सत्ता में बने रहना चाहेंगे और घटनाक्रम से वाकिफ लोगों ने कहा कि 78 वर्षीय अपने दो बेटों को सरकार और पार्टी में प्रमुख भूमिकाओं में लाने की उम्मीद कर रहे हैं।

Related Articles

Back to top button