67 के हुए कमल हासन:, इन कारनामों से हासिल की कामयाबी

नीला वाणम गाने में 4 मिनट की रिवर्स लिप्सिंग कर सबको हैरान कर चुके हैं कमल हासन

साउथ इंडस्ट्री से लेकर बॉलीवुड तक में अपने बेहतरीन अभिनय से तारीफें बटौर चुके कमल हासन आज अपना 67वां जन्मदिन मना रहे हैं। अभिनय को 4 दशक से ज्यादा समय दे चुके कमल ने कुछ ऐसे कारनामे कर दिखाए हैं, जो कई लोगों के लिए नामुमकिन नजर आती हैं। आज एक्टर के जन्मदिन के खास मौके पर आइए जानते हैं उनकी जिंदगी से जुड़ी कुछ खास बातें-

कमल ने महज 4 साल की उम्र में बतौर चाइल्ड आर्टिस्ट कलाथुर कनम्मा से एक्टिंग डेब्यू किया था। इस फिल्म में बेहतरीन प्रदर्शन करने के लिए हासन को राष्ट्रपति अवॉर्ड से सम्मानित किया गया था। इसके बाद कमल ने 5 अन्य फिल्मों में बतौर चाइल्ड एक्टर काम किया।

बतौर यंग कलाकार डेब्यू करने से पहले कमल कई फिल्मों में बैकग्राउंड डांसर भी रह चुके हैं। इसके अलावा उन्होंने साउथ की कई फिल्में असिस्ट की हैं। लंबे स्ट्रगल के बाद साल 1974 में उन्हें कन्याकुमारी फिल्म में पहली बार लीड रोल निभाने का मौका मिला, जिसके लिए उन्हें पहला फिल्मफेयर अवॉर्ड मिला था। उनकी बतौर लीड दूसरी फिल्म अपूर्वा रागंगल थी जिसके लिए उन्हें दूसरा फिल्मफेयर अवॉर्ड मिला।

जब फिल्म से प्रेरित होकर फैंस ने की आत्महत्या

कमल ने 1981 की फिल्म एक दूजे के लिए से बॉलीवुड में एंट्री की थी। ये एक लव स्टोरी थी जिसमें उनके साथ रति अग्निहोत्री लीड रोल में थीं। इस फिल्म का असर फैंस पर ऐसा पड़ा कि कई युवा जोड़ों ने इससे प्रेरित होकर आत्महत्या करना शुरू कर दिया। लगातार ऐसे मामले सामने आने के बाद मेकर्स को फिल्म का क्लाइमैक्स बदलना पड़ा था।

साल 1994 में कमल हसन अपनी हर फिल्म के लिए 15 मिलियन फीस लेते थे, जो भारतीय सिनेमा के इतिहास की सबसे ज्यादा फीस थी। उस समय चिरंजीवी जैसे बड़े कलाकार हर फिल्म के लिए 12 मिलियन रुपए लेते थे।

साल 2010 में कमल हासन मन मदनअंबू में नजर आए थे, जिसका एक गाना कई काफी सुर्खियों में था। ये गाना रिवर्स में शूट किया गया था, जिसकी लिप्सिंग भी एक्टर ने रिवर्स में की थी।

स्टंट के मामले में जैकी चैन को देते हैं कड़ी टक्कर

कमल हासन उन एक्टर्स में से एक हैं जो अपनी फिल्मों में खतरनाक स्टंट करने के लिए बॉडी डबल का इस्तेमाल नहीं करते हैं। ये एक्शन सीन शूट करते हुए कमल की अब तक 34 हड्डियां फ्रैक्चर हो चुकी हैं, जबकि जैकी चैन की सिर्फ 20 हड्डियां ही टूटी हैं। कमल हसन के पास शूटिंग में सबसे ज्यादा हड्डिया टूटने का रिकॉर्ड है।

कमल को 4 नेशनल अवॉर्ड, 2 बार लाइफटाइम अचीवमेंट अवॉर्ड, 19 फिल्म फेयर अवॉर्ड, पद्मश्री और पद्मभूषण से भी सम्मानित किया जा चुका है।

खबरें और भी हैं…

Related Articles

Back to top button