अब मुश्किल नहीं होती कैलाश मानसरोवर यात्रा

कैलाश मानसरोवर की यात्रा करने वाले शिवभक्तों को एक अच्छी खबर मिली है। सितंबर से, पर्यटक अब भारतीय क्षेत्र से कैलाश पर्वत का दर्शन कर सकेंगे। शिवधाम यानी कैलाश पर्वत जाने के लिए उत्तराखंड के लिपुलेख में बनाया जा रहा मार्ग जल्द ही शुरू होगा। नई एजेंसी पीटीआई के अनुसार, इस मार्ग को सितंबर में खोले जाने की उम्मीद है।
अधिकारियों ने बताया कि बॉर्डर रोड ऑर्गेनाइजेशन (BRO) ने पिथौरागढ़ जिले के नाभीढांग में केएमवीएन हट्स से भारत-चीन सीमा पर लिपुलेख दर्रे तक सड़क बनाने का काम शुरू कर दिया है, जो सितंबर तक पूरा होगा।
बीआरओ के डायमंड प्रोजेक्ट के प्रमुख इंजीनियर विमल गोस्वामी ने कहा, “हमने नाभीढांग में केएमवीएन हट्स से लिपुलेख दर्रा तक लगभग साढ़े 6 किलोमीटर लंबी सड़क को काटने का काम शुरू कर दिया है।सड़क पूरी होने पर “कैलाश व्यू प्वाइंट” बनाया जाएगा। भारत सरकार ने हीरक परियोजना को “कैलाश व्यू प्वाइंट” बनाने का काम दिया है। BORO के चीफ इंजीनियर ने कहा कि सड़क कटिंग का बहुत सा काम पूरा हो चुका है और अगर मौसम अच्छा रहता है तो काम सितंबर तक पूरा हो जाएगा।

कोरोनावायरस महामारी ने लिपुलेख दर्रे के माध्यम से कैलाश-मानसरोवर यात्रा को स्थगित कर दिया था, जो फिर से शुरू नहीं हुई है। भारत सरकार ने भक्तों को कैलाश पर्वत तक पहुंचने के लिए एक वैकल्पिक रास्ता बनाने की कोशिश में इस लंबे स्टॉल का योगदान दिया है। Roadway पूरी होने के बाद “कैलाश व्यू प्वाइंट” बनाया जाएगा।

वास्तव में, पिथौरागढ़ जिले के नाभीढांग में 2 किलोमीटर ऊंची पहाड़ी से तिब्बत के कैलाश पर्वत को आसानी से देखा जा सकता है। स्थानीय लोगों को पवित्र कैलाश पर्वत दिखाई दिया जब वे ओल्ड लिपुपास की पहाड़ी के ऊपर पहुंचे, हालांकि किसी को भी नहीं पता था। ओल्ड लिलुपास तक पहुंचने के लिए एक आसान लेकिन कठिन 2 किलोमीटर की चढ़ाई चढ़नी पड़ती है। इसलिए यात्रा को सुविधाजनक बनाया जा रहा है।

फिलहाल, कैलाश मानसरोवर जाने के दो तरीके हैं। एक सिक्किम और दूसरा काठमांडू। दिल्ली से 1,115 किमी दूर सिक्किम रूट पर बागडोगरा तक उड़ान भरना और फिर 1,665 किमी की सड़क यात्रा और 43 किमी की पैदल यात्रा करना शामिल है। 1,665 किमी में से भारत में केवल 175 किमी की यात्रा होती है। काठमांडू दूसरा रास्ता है।

Related Articles

Back to top button