झारखंड की अनोखी बाबूलाल लैपटॉप योजना, पढ़िए दिलचस्प दावे

0
63

झारखंड़ में विधानसभा चुनाव से पहले राज्य की शिक्षा व्यवस्था में परिवर्तन करने का एक बड़ा फैसला लिया गया है। झारखंड के प्रथम मुख्यमंत्री और झारखंड विकास मोर्चा पार्टी के अध्यक्ष श्री बाबूलाल मरण्डी ने राज्य के सभी विद्यार्थियों को स्कूल पूरा करने के बाद लैपटॉप मुहैय्या करने की बात कही है।

सोमवार को पार्टी की प्रेस वार्ता का मुख्य मुद्दा शिक्षा था। इस दौरान पार्टी के सुप्रीमो बाबूलाल ने, बाबूलाल लैपटॉप योजना की घोषणा की। इस अनोखी योजना में छात्रों को तकनीक से जोड़ने के लिए उन्होंने कहा कि अगर उनकी सरकार बनती है तो यहां के हर छात्र छात्रा को 10वीं और 12वी के बाद लैपटॉप मिलेगा। उन्होंने आगे बताया कि इस योजना के तहत लैपटॉप वितरण में किसी भी छात्र-छात्रा से उसकी जाति, धर्म अथवा किसी भी प्रकार से कोई भेदभाव नहीं किया जाएगा। यह योजना झारखंड के हर छात्र-छात्रा के लिए होगी। इस सुविधा का लाभ राज्य के प्रत्येक वर्ग के छात्र-छात्राओं को मिलेगा।

लैपटॉप के साथ ये सुविधाएं होंगी उपलब्ध

गौरतलब है कि इस लैपटॉप के साथ ही विद्यार्थियों को सभी प्रतियोगी परीक्षाओं जैसे IIT JEE, Medical, CAT, IAS, SSC, Bank PO, Railway इत्यादि की तैयारी के लिए अच्छी गुणवत्ता के वीडियो कोर्स भी उपलब्ध कराए जाएंगे। इसके सभी कोर्स बिना इंटरनेट के राज्य के किसी भी सुदूर क्षेत्र में देखा जा सकेगा। ग्रामीण क्षेत्रों से आने वाले सभी छात्र-छात्राओं के लिए सभी वीडियो कोर्स हिंदी में उपलब्ध कराए जायेगे। इसके साथ ही पार्टी ने इस योजना के लिए टोल फ्री नंबर 9773681682 भी जारी किया । इसमें ऑटोमेटिक रजिस्ट्रेशन होंगे और रजिस्ट्रेशन की आखिरी तिथि 31 अक्टूबर रखी गई है।

बीजेपी पर साधा निशाना

प्रेस वार्ता के दौरान बीजेपी पर निशाना साधते हुए पार्टी अध्यक्ष बाबूलाल ने कहा कि बीजेपी ने हाथी उड़ाने में जितना पैसा खर्च किया उससे कम ही खर्च शिक्षा की इस मुहिम में लगेगा। उन्होंने कहा कि 5 साल तक बीजेपी ने कुछ नहीं किया, और यह सब देख रहे हैं। वहीँ पहले मुख्यमंत्री बनने पर बाबूलाल ने छात्र-छात्राओं को साइकिल बांटी थी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here